logo-image

अमेरिका ने एफ -16 फाइटर-जेट्स के दुरुपयोग के लिए पाक को फटकार लगाई

अमेरिका की ओर से पाकिस्‍तान को इसलिए फटकार लगाई गई, क्‍योंकि 27 फरवरी को भारत ने दावा किया था कि उसने अमेरिका निर्मित पाकिस्‍तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया है.

Updated on: 12 Dec 2019, 03:26 PM

नई दिल्‍ली:

अमेरिका ने F-16 लड़ाकू विमान का दुरुपयोग किए जाने को लेकर पाकिस्‍तान को कड़ी फटकार लगाई है. आधिकारिक दस्‍तावेज के साथ US News ने यह खबर दी है. US News के अनुसार, विदेश मंत्रालय की तत्‍कालीन अंडर सेक्रेटरी एंड्रिया थॉम्‍पसन ने अगस्‍त में पाकिस्‍तान के एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान को एक पत्र लिखा था. थॉम्‍पसन ने F-16 के दुरुपयोग को लेकर मुजाहिद से कड़ी आपत्‍ति जताई. अमेरिका की ओर से पाकिस्‍तान को इसलिए फटकार लगाई गई, क्‍योंकि 27 फरवरी को भारत ने दावा किया था कि उसने अमेरिका निर्मित पाकिस्‍तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया है. हालांकि थॉम्‍पसन की ओर से लिखे गए पत्र में फरवरी की घटना का जिक्र नहीं किया गया है. अमेरिका में इसे पाकिस्‍तान द्वारा खरीद की नियम और शर्तों का पहली बार उल्‍लंघन माना गया है.

यह भी पढ़ें : घुसपैठियों को आपदा मानती थीं ममता बनर्जी, अब घुसपैठिए उनके वोट बैंक बन गए : BJP

बता दें कि 26 फरवरी को पाकिस्‍तान के बालाकोट (Balakot) में आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना (Indian Air force) ने स्‍ट्राइक की थी. पाकिस्‍तान ने जवाबी हमले के लिए अमेरिका निर्मित एफ-16 लड़ाकू विमान (F-16 Fighter Aircraft) का इस्तेमाल किया था. भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के एफ-16 विमान को भारत के मिग-21 ने मार गिराया था. हालांकि, तब अमेरिका ने कहा था कि पाकिस्तान (Pakistan) को दिए गए सभी विमान सही सलामत हैं. अब अमेरिका की ही रिपोर्ट अपने ही देश के दावे के उलट आई है. 

यह भी पढ़ें : बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमन ने अचानक रद्द की भारत की यात्रा

अमेरिका ने पाकिस्तान को F-16 लड़ाकू विमान दिए हैं. समझौते के तहत बिना अमेरिका को जानकारी दिए पाकिस्तान इस लड़ाकू विमान का इस्तेमाल नहीं कर सकता. एफ-16 लड़ाकू विमान के ठिकाने बदलने की जानकारी भी पाकिस्तान को अमेरिका को देनी होती है. अमेरिका-पाकिस्‍तान के बीच समझौते के अनुसार, एफ-16 का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ युद्ध भड़काने के लिए सीधी कार्रवाई में भी नहीं किया जा सकता.