News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

आतंकवाद को लेकर US का PAK पर बड़ा आरोप, भारत में भी ISIS सक्रिय

अमेरिका की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में आतंकियों की गतिविधियों में कमी आई है, लेकिन आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) की शाखाएं पाकिस्तान के साथ हिन्दुस्तान में सक्रिय हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 18 Dec 2021, 07:50:36 PM
isi

भारत में भी ISIS सक्रिय (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

ISIS active in India : अमेरिका ने एक बार फिर दुनिया के सामने आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान के दोहरे चरित्र को उजागर किया है. एक तो पाकिस्तान खुद आतंकवाद से प्रभावित है, लेकिन वहां की इमरान सरकार आतंकवाद को रोकने के लिए हमेशा से संदेह के घेर में रही है. यूके के विदेश मंत्रालय ने सलाना रिपोर्ट जारी कर कहा कि अभी भी PAK में रहकर भारत-अफगानिस्तान को अपना निशाना बनाने वाले आतंकी संगठन एक्टिव हैं. 

अमेरिका की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में आतंकियों की गतिविधियों में कमी आई है, लेकिन आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) की शाखाएं पाकिस्तान के साथ हिन्दुस्तान में सक्रिय हैं. साथ ही यूएस ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से मुंबई हमले के साजिशकर्ता साजिद मीर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है. 

यूएस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में साल 2020 में भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने वाले आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद पर कार्रवाई की गई थी, लेकिन अभी भी जैश-ए-मोहम्मद वहां काम कर रहा है. पाक की सरकार ने जैश के सरगना और अमेरिका द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित अजहर महमूद पर कोई कार्रवाई नहीं की है. इसी तरह पाकिस्तान में अजहर महमूद की तरह ही साजिद मीर भी सक्रिय है. साथ ही अफगानिस्तान को क्षति पहुंचाने वाले आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान आफ पाकिस्तान (TTP) और हक्कानी नेटवर्क पर कोई एक्शन नहीं लिया गया.

भारत ने अजहर महमूद व साजिद मीर के बारे में जो बातें बोली हैं वो अमेरिकी की रिपोर्ट से सच साबित हुई हैं. कई बार भारत ने पाकिस्तान से दोनों आतंकवादियों के खिलाफ कानून कार्रवाई करने की डिमांड की है. इन दोनों आतंकियों को लेकर पाकिस्तान हमेशा झूठ बोलता रहा है.

यूएस रिपोर्ट के अनुसार, भारत की सुरक्षा एजेंसियां आतंकवादी गतिविधियों को रोकने में सफल रही हैं, लेकिन यहां इंटेलीजेंस और सूचनाओं के आदान-प्रदान में काफी गैप है. भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने जम्मू-कश्मीर में कई आतंकवादियों को पकड़ने में सफलता हासिल की. 

First Published : 18 Dec 2021, 07:50:36 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो