logo-image

बाइडन डर गए पुतिन से, यूक्रेन को पोलैंड के मिग-29 देने का ऑफर ठुकराया

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने पोलैंड के मिग-29 फाइटर जेट को जर्मनी में अमेरिकी वायुसेना के ठिकाने पर दिए जाने के प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया.

Updated on: 09 Mar 2022, 09:38 AM

highlights

  • पोलैंड ने यूक्रेन को मिग-29 लड़ाकू विमान देने का दिया था प्रस्ताव
  • अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने पोलैंड के प्रस्ताव को किया सिरे से खारिज
  • जो बाइडन को डर इस कदम से पुतिन नाटो देशों पर जाएंगे भड़क

वॉशिंगटन/कीव:

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बीते दिन ब्रिटिश संसद को संबोधित करते हुए नाटो का आड़े हाथो लिया. जेलेंस्की की टीस साफ समझी जा सकती है. अमेरिका (America) और ब्रिटेन (Britain) ने उन्हें रूस के खिलाफ खूब उकसाया और जब युद्ध शुरू हुआ, तो अपने कदम पीछे खींच लिया. वजह साफ है कि रूस (Russia) ने दो टूक चेतावनी दी है कि जो भी बीच में आएगा उसे रूस के खिलाफ माना जाएगा. संभवतः इसी डर से अमेरिका ने यूक्रेन को बड़ा झटका देते हुए पोलैंड (Polland) के 28 मिग-29 फाइटर जेट देने के ऑफर को ठुकरा दिया है. बताते हैं कि अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने पोलैंड के मिग-29 फाइटर जेट को जर्मनी में अमेरिकी वायुसेना के ठिकाने पर दिए जाने के प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया.

अमेरिका ने फिर यूक्रेन को दिखाई पीठ
गौरतलब है कि अमेरिका ने यह अहम प्रस्‍ताव ऐसे समय खारिज किया है जब यूक्रेन और रूस के बीच भीषण जंग के दो हफ्ते पूरे होने वाले हैं. रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव को तीन ओर से घेर लिया है और राजधानी से मात्र कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है. इसके पहले जेलेंस्की ने कीव छोड़ने के प्रस्ताव को खारिज कर रूस से निपटने के लिए पश्चिमी देशों से लड़ाकू विमान समेत अन्य सैन्य उपकरणों की मांग की थी. इस कड़ी में पोलैंड ने फाइटर जेट देने का प्रस्ताव दिया था.

यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War : यूक्रेन को अपने सभी MIG-29 फाइटर प्लेन देगा पोलैंड

नाटो देश यूक्रेन की मदद को नहीं आ रहे आगे
यह अलग बात है कि पेंटागन के प्रवक्‍ता जॉन किर्बी ने  एक बयान जारी कर कहा कि पोलैंड का प्रस्‍ताव स्‍वीकार करने में असमर्थ हैं. पोलैंड ने प्रस्‍ताव दिया था कि इन फाइटर जेट को अमेरिका के रामस्‍टेन एयरबेस को ट्रांसफर कर दिया जाए. इसके बाद वहां से उसे रूस के खिलाफ यूक्रेन की मदद के लिए भेजा जाए. किर्बी ने कहा कि अगर इन विमानों को जर्मनी से यूक्रेन के संघर्षग्रस्‍त इलाके से भेजा जाएगा तो यह पूरे नाटो गठबंधन के लिए गंभीर चिंता का विषय बन जाएगा. रूसी फाइटर जेट इस समय यूक्रेन के आकाश में गश्‍त लगा रहे हैं और बमबारी कर रहे हैं.