logo-image

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के सबसे बुरे दौर से संभवत: निकल चुका है अमेरिका (America) : डोनाल्‍ड ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने बुधवार को कहा कि अमेरिका कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) के सबसे बुरे दौर से निकल चुका है.

Updated on: 16 Apr 2020, 10:53 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने बुधवार को कहा कि अमेरिका कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) के सबसे बुरे दौर से निकल चुका है और इसने सामाजिक दूरी पर नए दिशानिर्देशों को अंतिम रूप देने के लिए देश को बहुत मजबूत स्थिति में ला दिया है. अभी तक 6.3 लाख से अधिक अमेरिकी कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित पाए गए हैं और बुधवार तक करीब 28,000 लोगों की मौत हो चुकी है जो दुनिया के किसी भी देश में सर्वाधिक संख्या है. ट्रम्प ने कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस में अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ‘लड़ाई जारी है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि राष्ट्रीय स्तर पर हमने नए मामलों की अधिकतम संख्या को पार कर लिया है. उम्मीद करते हैं कि यह जारी रहेगा और हम प्रगति करते रहेंगे.’

यह भी पढ़ें : Video: पुलिसवालों ने बीमार व्यक्ति को ऑटो से उतरने पर किया मजबूर, पिता को कंधे पर उठा ले गया बेटा

उन्होंने कहा कि इन उत्साहजनक घटनाक्रमों के कारण हम देश को फिर से खोलने की खातिर राज्यों के लिए दिशानिर्देश को अंतिम रूप देने के लिए बहुत मजबूत स्थिति में आ गए हैं. इन नए कदमों की घोषणा बृहस्पतिवार को की जाएगी. कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस के कार्य बल की सदस्य डॉ. डेबोरा ब्रिक्स ने कहा कि पिछले पांच या छह दिनों में देशभर में नए मामलों की संख्या में गिरावट आई है. उन्होंने कहा, ‘‘यह हमें तसल्ली देने वाला है. साथ ही हम जानते हैं कि अमेरिका भर में मृतकों और संक्रमितों की संख्या जारी रहेगी.’’ उन्होंने बताया कि नौ राज्यों में 1000 से कम मामले हैं और हर दिन 30 से कम नए मामले हैं. कैलिफोर्निया, वाशिंगटन और ओरेगोन जैसे राज्यों में कभी बुरा दौर नहीं आया क्योंकि वहां नए मामलों को कम करने के लिए लोगों ने काफी काम किया.

उन्होंने बताया कि पहले न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा मामले आ रहे थे और अब बोस्टन इलाके से मामले बढ़ रहे हैं. डॉ. ब्रिक्स ने दोहराया कि यह अत्यधिक संक्रामक विषाणु है. सामाजिक सभाओं और एक साथ आने में हमेशा यह खतरा रहता है कि बिना लक्षण वाला व्यक्ति अनजाने में इस विषाणु को फैला सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी जानबूझकर विषाणु को नहीं फैलाता. हम जानते हैं कि अगर आप बीमार हैं तो आप घर में रहेंगे. राष्ट्रपति कार्यालय से जारी दिशा निर्देशों का पालन करते रहें. हम अमेरिकी लोगों के प्रयास की सराहना करते हैं.’’

यह भी पढ़ें : LOCKDOWN Part 2: 20 अप्रैल के बाद से क्‍या खुलेगा और क्‍या रहेगा बंद, यहां जानिए

देश में इतनी मौतों और नुकसान को देखने को भयावह वक्त बताते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका में जो चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल प्रगति की है, वह जारी रहेगी. अमेरिका ने दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे तेजी से और सटीक जांच प्रणाली विकसित की और वह 33 लाख से अधिक लोगों की जांच कर चुका है. उन्होंने कहा, ‘‘अभी तक हमने कोरोना वायरस की 48 अलग-अलग जांचों को मंजूरी दी और एफडीए हमारी क्षमता को और बढ़ाने के लिए 300 कंपनियों तथा प्रयोगशालाओं के साथ काम कर रहा है.’’ ट्रम्प ने बताया कि उनका प्रशासन उपचार और इलाज विकसित करने पर काम कर रहा है.