logo-image

बाइडन का काबुल छोड़ने का फैसला अमेरिकियों को नहीं आया रास, घटाई अप्रूवल रेटिंग 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की अप्रूवल रेटिंग अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अब तक के सबसे निचले स्तर पर है. 15 अगस्त को तालिबान के काबुल पर कब्जे के बाद अमेरिका ने 31 अगस्त तक अपने सभी सैनिकों-नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया. 

Updated on: 03 Sep 2021, 10:05 AM

वॉशिंगटन:

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी और तालिबान के हाथ सत्ता आने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रति लोगों ने नाराजगी जाहिर की है. अमेरिका में खुद अपने ही लोगों की भरोसा उन पर कम हो गया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन की अप्रूवल रेटिंग कम हो गई है. अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अब तक के सबसे निचले स्तर पर है. 15 अगस्त को तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया और 31 अगस्त तक अमेरिका ने अपने सभी सैनिकों-नागरिकों को सुरक्षित वहां से निकाल लिया. ज्यादातर अमेरिकियों ने बाइडन की विदेशी नीति की निंदा की है, जबकि आबादी के एक बड़े हिस्से ने भी अफगानिस्तान में संयुक्त राज्य की भूमिका को फेल बताया है.

56 प्रतिशत ने नकारी बाइडन की विदेश नीति 
हाल ही में कराए गए एक पोल में सामने आया कि करीब 56 प्रतिशत अमेरिकी नागरिकों ने जो बाइडन की विदेश नीति को नकार दिया है. मैरिस्ट पोल द्वारा प्रकाशित डेटा से पता चलता है कि करीब अमेरिका की 61 प्रतिशत आबादी अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के खिलाफ है. पोल में कहा गया है कि अमेरिकी इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि अफगानिस्तान में वास्तव में क्या होना चाहिए था, मगर लगभग 71 प्रतिशत लोगों का कहना है कि अफगानिस्तान में अमेरिका नाकाम साबित हुई है. दो निजी एजेंसी द्वारा कराए गए सर्वे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की अप्रूवल रेटिंग 43 प्रतिशत आ गई है।  जो राष्ट्रपति बनने के बाद सबसे निचले स्तर पर है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में इस साल 29 फीसद अधिक हुई बारिश, थोड़ी दूरी में ही कहीं कम तो कहीं ज्यादा 

पार्टी के लोग भी नाराज  
राष्ट्रपति जो बाइडन के इस फैसले से खुद उनकी पार्टी के रिपब्लिकन भी नाराज हैं. पोल में सामने आया कि 73 प्रतिशत रिपब्लिकन भी बाइडन की विदेश नीति को सही नहीं मानते. वहीं 66 प्रतिशत डेमोक्रेट भी बाइडन की नीतियों से असंतोष जाहिर करते हैं. 61 प्रतिशत लोगों को लगता है कि अफगानिस्तान को अमेरिका की भागीदारी के बिना अपना भविष्य निर्धारित करना चाहिए, जबकि 29 प्रतिशत आबादी का मानना ​​है कि युद्धग्रस्त देश के मामले में शामिल रहना संयुक्त राज्य का कर्तव्य है.

बुश को माना ज्यादा जिम्मेदार
सर्वे में सामने आया कि अफगानिस्तान की हालत के लिए अमेरिका के लोग सिर्फ बाइडन को दोषी नहीं मानते, बल्कि पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश को ज्यादा जिम्मेदार मानते हैं. 36 प्रतिशत मतदान करने वालों में से सबसे बड़े वर्ग ने जॉर्ज डब्ल्यू बुश को अफगानिस्तान में सैन्य मिशन की ‘विफलता’ के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार बताया है. इसके अनुसार, अफगानिस्तान में अमेरिका की विफलता के लिए जो बाइडन 21 प्रतिशत, बराक ओबामा 15 प्रतिशत और डोनाल्ड ट्रंप 12 प्रतिशत जिम्मेदार हैं.

यह भी पढ़ेंः तालिबान की आज बनेगी सरकार, जुमे की नमाज के बाद होगा ऐलान

सैन्य अधिकारी भी नाराज 
राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस फैसले का विरोध सिर्फ राजनीतिक दलों ने नहीं किया है. बल्कि अमेरिकी सेना के पूर्व अधिकारियों ने भी विरोध किया. पूर्व अफसरों ने अफगानिस्तान में अमेरिका के फेलियर पर सेना के जवानों और अधिकारियों से इस्तीफों की मांग की है. लेफ्टिनेंट जनरल विलियम जेरी ने कहा कि ये पूरी तरह से व्हाइट हाउस, विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय की नाकामी है.