logo-image

जीत के काफी करीब पहुंचे जो बाइडेन, बोले- एक-दूसरे पर विश्वास बनाए रखें

अमेरिका के कई राज्यों में मतगणना की प्रक्रिया चल रही है. नतीजों को लेकर हिंसा की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के पुख्‍ता बंदोबस्‍त किए गए हैं.

Updated on: 08 Nov 2020, 12:02 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका का नया राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप होंगे या जो बिडेन. इसका फैसला आज चुनाव परिणामों के बाद हो जाएगा. कुछ घंटे बाद इसकी तस्वीरें साफ हो जाएगी. जो बिडेन और ट्रंप के बीच कांटों की टक्कर चल रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के मतों की गिनती जारी है. न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विसकोंसिन राज्य में फिर से वोटों की गिनती की मांग कर सकते हैं. ट्रंप मतगणना में गड़बड़ी की आशंका जता रहे हैं. ट्रंप ने बड़ा आरोप लगाया है कि पेंसिल्वेनिया में 'गायब' हुए 5 लाख वोट.

calenderIcon 06:48 (IST)
shareIcon

जो बाइडेन को अब तक कुल 7,15,57,235 वोट हासिल हुए हैं. वहीं डोनाल्ड ट्रंप को 6,82,56,676 वोट मिले हैं

calenderIcon 05:57 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति चुनाव में अब डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन अपनी जीत को लेकर काफी आश्वस्त दिखाई दे रहे हैं. जो बाइडेन ने अपने नए ट्वीट में कहा कि प्रक्रिया और एक-दूसरे पर विश्वास बनाए रखें. एक साथ, हम इसे जीतेंगे. 


calenderIcon 05:21 (IST)
shareIcon

ट्रंप के दावे पर कटाक्ष करते हुए जो बाइडेन ने ट्वीट ने लिखा कि अमेरिका का राष्ट्रपति कौन होगा यह लोग तय करते हैं इसका दावा नहीं किया जा सकता है. बिडने ने लिखा, "सत्ता ली नहीं जा सकती है और ना ही इसका दावा किया जा सकता है, यह लोगों से मिलती है, और यह उनकी इच्छा है जो यह निर्धारित करती है कि संयुक्त राज्य का राष्ट्रपति कौन होगा.

calenderIcon 05:01 (IST)
shareIcon

जो बाइडन ने कहा कि मतगणना की एक लंबी रात के बाद यह स्पष्ट है कि हम राष्ट्रपति पद जीतने के लिए आवश्यक 270 चुनावी वोटों तक पहुंचने के लिए पर्याप्त राज्य जीत रहे हैं. मैं यहां यह घोषित करने के लिए नहीं हूं कि हम जीत गए लेकिन मैं यहां रिपोर्ट करने के लिए हूं कि जब गिनती खत्म हो जाएगी, तो हमें विश्वास है कि हम विजेता होंगे.

calenderIcon 03:56 (IST)
shareIcon

अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा कि कल एक बार फिर साबित हुआ कि लोकतंत्र इस राष्ट्र की धड़कन है, जैसे कि दो शताब्दियों तक यह दिल की धड़कन रहा है. महामारी के विरोध में भी, अमेरिकी इतिहास में पहले से कहीं अधिक अमेरिकियों ने इस चुनाव में मतदान किया.


calenderIcon 03:45 (IST)
shareIcon

मतगणना अभी भी जारी है. जो बाइडेन ने ट्वीट कर लिखा कि 'हर वोट की गिनती करो'

calenderIcon 02:10 (IST)
shareIcon

डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने एरिजोना में जीत हासिल की. बाइडेन को 11 इलेक्टोरल वोट मिले.

calenderIcon 01:22 (IST)
shareIcon

अमेरिकी चुनाव में बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. हर किसी को अब यह जानने का बेसब्री से इंतजार है कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश की गद्दी पर कौन बैठेगा? इसलिए चुनावी गणित के संदर्भ में यहां चार बड़े प्रश्न चिह्न् हैं, जो राष्ट्रपति पद के भाग्य के रूप में सामने आ रहे हैं और जो कि प्रचलित चुनावी मैदानों - विस्कॉन्सिन, मिशिगन और पेन्सिलवेनिया में घूम रहे हैं.

calenderIcon 01:21 (IST)
shareIcon

संयुक्त राज्य अमेरिका के लोगों की बुधवार को अनिश्चितता के एक कोहरे के साथ नींद खुली, क्योंकि उन्हें देश के राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम परिणाम का इंतजार था, जो कि अभी तक पूरा नहीं हो सका है. अभी तक यह सुनिश्चित नहीं हो सका है कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश का नेतृत्व कौन करेगा. अमेरिका के लोगों के साथ ही दुनिया भर के तमाम देशों को अनिश्चितता के इस कोहरे के छंटने का इंतजार है, क्योंकि अभी तक लाखों वोटों की गिनती नहीं हुई है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए सभी वोटों की गिनती नहीं हुई है और रिपबल्किन पार्टी के उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन के बीच कांटे की टक्कर है.


 

calenderIcon 00:57 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अभियान ने मिशिगन में मतपत्रों की गिनती को रोकने के लिए एक मुकदमा दायर किया.


calenderIcon 00:00 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के मतों की गिनती जारी है. जो बिडेन और ट्रंप के बीच कांटों की टक्कर चल रही है. कभी ट्रंप आगे चल रहे हैं तो कभी बिडेन. न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विसकोंसिन राज्य में फिर से वोटों की गिनती की मांग कर सकते हैं. ट्रंप मतगणना में गड़बड़ी की आशंका जता रहे हैं. ट्रंप ने बड़ा आरोप लगाया है कि पेंसिल्वेनिया में 'गायब' हुए 5 लाख वोट.

calenderIcon 21:57 (IST)
shareIcon

वे कैसे मेल बैलेट को गिनते हैं, ये अपने प्रतिशत और विध्वंसक क्षमता में काफी भयानक हैंः डोनाल्ड ट्रंप


calenderIcon 21:56 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोटों को गिनती को लेकर डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट- कल रात मैं कई महत्वपूर्ण राज्यों में मजबूत तरीके से लीड कर रहा था। फिर सरप्राइज बैलट की गिनती होने से धीरे-धीरे वे गायब होने लगे। काफी अजीब है। मतदान सर्वेक्षकों ने इसे पूरी तरह से गलत समझा है.


calenderIcon 21:55 (IST)
shareIcon

ट्रंप का आरोप, कल रात सभी महत्वपूर्ण राज्यों में जीत रहा था, पीछे कैसे हो गए

calenderIcon 19:52 (IST)
shareIcon

 अमेरिका में 538 सीट में से बाइडन- 238, डोनाल्ड ट्रंप- 213 पर. वोटों की गिनती जारी. 

calenderIcon 18:25 (IST)
shareIcon

अगर अमेरिकी चुनाव के नतीजे को चुनौती दी जाती है तो कौन-कौन उस प्रक्रिया का हिस्सा बनेंगे- आपको बताता हैं. स्थानीय चुनाव अधिकारी जो मतगणना के नतीजे बताएंगे.
पार्टियों की कानूनी टीम जो चुनाव परिणाम को प्रांतीय अदालत में चुनौती दे सकते हैं. 
प्रांतीय जज जो चुनौती को सही ठहरा सकते हैं और दोबारा मतगणना के आदेश दे सकते हैं.
सुप्रीम कोर्ट के जज जो प्रांतीय अदालत के फैसले को पलटने के लिए कहा जा सकता है.

calenderIcon 18:21 (IST)
shareIcon

बाइडन (डेमोक्रैट)-224, ट्रंप (रिपब्लिकन) -213

calenderIcon 18:20 (IST)
shareIcon

बता दें कि उम्मीदवार को व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ज़रूरत है. ट्रंप और बाइडेन में कड़ी टक्कर है.

calenderIcon 18:15 (IST)
shareIcon

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन ने कई राज्यों में जीत हासिल कर ली है. स्विंग स्टेट्स में वोटों की गिनती जारी है. इनमें, एरिजोना, पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन और जॉर्जिया शामिल हैं.

calenderIcon 16:39 (IST)
shareIcon

अमेरिकी चुनाव में सिर्फ वोटों की गिनती में ही नहीं, परन्तु नतीजों को लेकर भी सवाल खड़े होने लगे हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया है कि कुछ राज्यों में वोटों की गिनती गलत हो रही है, ऐसे में वो सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकते हैं.


बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला कांटे का चल रहा है. ऐसे में अंदेशा है कि मुकाबला टाई भी हो सकता है. अगर इलेक्टोरल वोट 269-269 पर जाकर रुकते हैं तो फिर हर किसी की नज़रें अमेरिकी सीनेट पर टिकी रहेंगी. 


 

calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

चुनाव में गड़बड़ी को लेकर ट्रंप ने कहा कि यह अमेरिकी जनता के साथ एक धोखा है. उन्होंने कहा कि हम चुनाव जीत रहे हैं. हमारा लक्ष्य अब सच्चाई को सामने लाना है.


calenderIcon 13:15 (IST)
shareIcon

वोटों की गिनती के बीच देश को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, 'हम यूएस सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं. हम चाहते हैं कि सभी मतदान रुकें.'


calenderIcon 13:12 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बयान जारी कर कहा, 'मैं अमेरिका के लोगों का उनके इतने ज़्यादा समर्थन के लिए धन्यवाद करना चाहता हूं. हम एक बड़े जश्न की तैयारी कर रहे हैं.'

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

इलेक्टोरल वोटों की गिनती में बिडेन फिर आगे निकल गए हैं. जो बिडेन 220 और ट्रंप 213 पर हैं.


calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फ्लोरिडा और टेक्सास की जीत हासिल की है. इसी ते साथ वह 213 चुनावी वोटों के साथ जो बिडेन से आगे निकल गए हैं. बिडेन 210 पर हैं.


calenderIcon 11:44 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में जीत दर्ज की है. इलेक्टोरल वोट की रेस में बिडेन 205, ट्रंप 171 पर हैं.


calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, 'हम बड़े हैं, लेकिन वे (जो बिडेन) चुनाव हेराफेरी करने की कोशिश कर रहे हैं. हम उन्हें कभी ऐसा नहीं करने देंगे. मतदान बंद होने के बाद वोट नहीं डाले जा सकते हैं!'

calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना के बीच व्हाइट हाउस के बाहर हिंसा की खबर है.

calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

जो बाइडेन ने कहा, 'हम चुनाव जीत रहे हैं, हमें पता था कि नतीजों में वक्त लगेगा. जब तक हर एक बैलेट की गिनती नहीं हो जाती, हमें इंतजार करना होगा.'

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चुनाव परिणामों को लेकर बयान देंगे. उन्होंने ट्वीट कर बड़ी जीत की बात कही है.


calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

चुनाव परिणामों से अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन खुश हैं. उन्होंने कहा कि हम जहां हैं, वहां अच्छा महसूस कर रहे हैं. 


calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना लगभग आधी पूरी हो चुकी है और पूर्व उप राष्ट्रपति तथा डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन अब भी आगे चल रहे हैं.

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए कुल 270 इलेक्टोरेल वोट चाहिए होते हैं. अमेरिका में कुल इलेक्टोरेल वोट की संख्या 538 है. 

calenderIcon 10:06 (IST)
shareIcon

अब तक के परिणाम में बिडेन लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. इलेक्टोरल वोट गिनती में बिडेन 209 और ट्रंप 112 पर हैं.

calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्योमिंग, कंसास, मिसौरी, मिसिसिपी को जीता.


calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

जो बिडेन ने वाशिंगटन, ओरेगन, कैलिफोर्निया और इलिनोइस को भी जीता.


calenderIcon 09:38 (IST)
shareIcon

अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने न्यू मैक्सिको और न्यू हैम्पशायर में भी जीत हासिल की. 

calenderIcon 09:21 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के बीच फ्लोरिडा में कांटे की टक्कर है, जहां कम से कम 90 प्रतिशत वोट पड़े हैं. इलेक्टोरल वोट गिनती में बाइडन 89, ट्रंप 72 पर हैं.

calenderIcon 08:45 (IST)
shareIcon

विशेषज्ञों के अनुसार, नॉर्थ कैरोलाइना, ओहायो और पेनसिल्वेनिया की भूमिका नतीजों में अहम हो सकती है. ट्रंप को इन तीनों राज्यों में जीत दर्ज करनी होगी, वहीं बाइडेन इनमें से किसी भी एक राज्य में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति पद पर पहुंच सकते हैं.

calenderIcon 08:04 (IST)
shareIcon

अभी तक जो परिणाम आए हैं उनके मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप ने अलबामा, मिसीसिपी, ओक्लाहोमा, टेनेसी, केंटकी, वेस्ट वर्जीनिया और इंडियाना राज्यों में जीत हासिल की है, जबकि उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन वर्मोंट, कनेक्टिकट, डेलावेयर, इलिनोइस, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी और रोड आइलैंड में जीते हैं.

calenderIcon 07:59 (IST)
shareIcon

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दक्षिण डकोटा और नॉर्थ डकोटा को जीता. जो बिडेन कोलोराडो और कनेक्टिकट को जीता.

calenderIcon 07:59 (IST)
shareIcon

अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने मासचुसेट्स, न्यू जर्सी, मैरीलैंड और वर्मोंट के अलावा न्यूयॉर्क जीता.

calenderIcon 07:58 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया, ओक्लाहोमा, केंटकी और इंडियाना के अलावा अर्कांसस जीता.

calenderIcon 07:26 (IST)
shareIcon

डोनाल्ड ट्रंप ने अलबामा, मिसिसिपी, ओक्लाहोमा और टेनेसी जीत हासिल की है, जबकि कनेक्टिकट, डेलावेयर, इलिनोइस, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी और रोड आइलैंड में डेमोक्रेट जो बिडेन जीते हैं.

calenderIcon 07:15 (IST)
shareIcon

अमेरिका के डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने वरमोंट के अलावा मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी, मैरीलैंड में जीत हासिल की.

calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ओक्लाहोमा, केंटकी और इंडियाना के अलावा टेनेसी और वेस्ट वर्जीनिया में जीत हासिल की.


calenderIcon 07:06 (IST)
shareIcon

टेक्सास, जॉर्जिया, फ्लोरिडा, न्यू हैम्पशायर और वर्मोंट में अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन बढ़त बनाए हुए हैं.

calenderIcon 07:06 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इंडियाना, केंटकी, वर्जीनिया और दक्षिण कैरोलिना में जीत दर्ज की.