logo-image

ट्रंप की जापान के साथ व्यापार समझौते पर वार्ता, अमेरिका लगा चुकी है कई देशों पर आयात पर टैरिफ

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा किया है कि वह जापान के साथ द्विपक्षीय व्यापार समझौते पर वार्ता कर रहे हैं।

Updated on: 19 Apr 2018, 05:16 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा किया है कि वह जापान के साथ द्विपक्षीय व्यापार समझौते पर वार्ता कर रहे हैं। ट्रंप ने यह भी कहा कि अगर टीपीपी सदस्य देशों के एक ऐसे सौदे का प्रस्ताव मिलता है, जिसे वह इनकार नहीं कर सके तो ही उनका देश ट्रांस-पैसिफिक भागीदारी (टीपीपी) में प्रवेश करेगा।

जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ एक प्रेस सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'मैं टीपीपी में वापस नहीं जाना चाहता हूं। लेकिन अगर वे ऐसे समझौते का प्रस्ताव देते है जिसे मैं अमेरिका की तरफ से इनकार नहीं कर पाता तो मैं ऐसा करूंगा। हम बातचीत कर रहे हैं और मैं वास्तव में जापान के साथ द्विपक्षीय समझौते को प्राथमिकता दूंगा।'

समाचार एजेंसी 'एफे' की रिपोर्ट के मुताबिक, आबे ने टीपीपी पर अपने देश के रुख को रखा। उन्होंने कहा कि यह 'दोनों देशों के लिए सबसे अच्छा है।' उन्होंने हालांकि यहां अमेरिका के द्विपक्षीय व्यापार समझौते में रुचि को स्वीकार किया।

ट्रंप ने कहा कि अगर उनका देश जापान के साथ एक समझौते पर पहुंच जाता है तो स्टील और एल्युमिनियम आयात पर टैरिफ खत्म किए जाने की संभावना पर वार्ता होगी। अमेरिका ने मार्च में जापान सहित कई देशों पर आयात पर टैरिफ लगाया था।

और पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी CHOGM की बैठक में लेंगे हिस्सा, भारत 2009 के बाद पहली बार कर रहा शिरकत