logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान से भी की बात, दी ये खास सलाह

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और इमरान खान के बीच ये एक हफ्ते ये दूसरी बार बातचीत हुई है

Updated on: 20 Aug 2019, 08:50 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया. इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भी बात की. इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी. डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट में लिखा, मैंने दोनों नेताओं को कश्मीर पर जारी तनाव को कम करने की सलाह दी है. उन्होंने कहा, मैंने अपने दो सबसे अच्छे दोस्त भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से बात की. इस दौरान हमने व्यापार, सामरिक भागीदारी पर बात की. इसके साथ ही सबसे ज्यादा जरूरी कश्मीर मुद्दे पर तनाव कम करने के लिए कहा. यह कठिन हालात हैं लेकिन दोनों के साथ अच्छी बातचीत हुई.

यह भी पढ़ें: इमरान खान की क्‍या औकात कि वे जनरल बाजवा को सेवा विस्‍तार दें, वो तो...

बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और इमरान खान के बीच ये एक हफ्ते ये दूसरी बार बातचीत हुई है. इससे पहले ट्रंप ने लगभग 30 मिनट तक पीएम मोदी से बात की थी. इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय संबंधों एवं आपसी सहयोग को लेकर भी चर्चा हुई.

पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान क्या कहा?

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ अपनी बातचीत में कहा कि क्षेत्र में कुछ नेताओं द्वारा भारत के विरूद्ध हिंसा के लिए भड़काना और बयानबाजी करना शांति के अनुकूल नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि एंटी इंडिया ऐक्टिविटी से इलाके में शांति को खतरा है. भारत ऐसी गतिविधियां बर्दाश्त नहीं करेगा.'

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, मोदी ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान आतंक और हिंसा से मुक्त वातावरण का निर्माण करने और सीमापार आतंकवाद पर लगाम लगाने के महत्व पर प्रकाश डाला. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि फोन पर बातचीत दोनों नेताओं के बीच गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण संबंध दर्शाती है. कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर वहां विकास करने के भारत के प्रयासों का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा समर्थन किए जाने के कुछ ही दिनों बाद मोदी ने सोमवार को ट्रंप से 30 मिनट फोन पर बातचीत की.

यह भी पढ़ें: बड़ी सैन्य कार्रवाई करने की तैयारी में चीन, हॉन्ग कॉन्ग में नहीं थम रहा विरोध

मोदी ने निर्धनता, निरक्षरता और बीमारी से लड़ने की दिशा में इस मार्ग का अनुसरण करने वाले हर किसी के साथ सहयोग करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई. बयान के अनुसार, अफगानिस्तान की स्वतंत्रता के सोमवार को 100 साल पूरे होने के अवसर पर उन्होंने संयुक्त, सुरक्षित, लोकतांत्रिक और सही मायने में आजाद अफगानिस्तान के लिए भारत की लंबी और दृढ़निश्चय प्रतिबद्धता दोहराई. पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप के साथ बातचीत में अप्रत्यक्ष तौर पर पाकिस्तान द्वारा भारत विरोधी उठाए जा रहे कदम का जिक्र किया