News Nation Logo

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा और बुश का ट्रंप पर निशाना, ठहराया हिंसा के लिए जिम्मेदार

यूएस कैपिटल (US Capitol) पर हिंसा के मद्देनजर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपतियों ने राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड टंप को कठघरे में खड़ा कर दिया है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन और जिमी कार्टर ने इस हिंसा की निंदा की है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 07 Jan 2021, 12:06:45 PM
Barack Obama

ओबामा और बुश का ट्रंप पर निशाना, ठहराया हिंसा के लिए जिम्मेदार (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:

यूएस कैपिटल (US Capitol) पर हिंसा के मद्देनजर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपतियों ने राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड टंप को कठघरे में खड़ा कर दिया गया है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन और जिमी कार्टर ने इस हिंसा की निंदा की है. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन नवंबर के चुनाव परिणाम के बारे में लगातार झूठ बोला है. उन्होंने कहा कि ट्रंप ने ही वाशिंगटन में राजधानी इमारत में हिंसा को उकसाया है. ट्रंप के समर्थकों के साथ हुई झड़प में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें एक महिला भी शामिल हैं.  

यह भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप को आज ही हटाया जा सकता है पद से, महाभियोग की तैयारी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक बयान जारी कर कहा कि इस हिंसक घटना को याद रखा जायेगा, जिसे मौजूदा राष्ट्रपति द्वारा उकसाया गया है, जो कानूनी तरीके से हुए चुनाव के परिणाम को लेकर आधारहीन झूठ बोल रहे हैं.  यह हमारे देश के लिए अपमान और बहुत शर्म की बात है. रिपब्लिकन नेता या तो सच्चाई को अनदेखा करते रहें या फिर वास्तविकता को स्वीकार करें."

यह भी पढ़ेंः वॉशिंगटन हिंसा बाद फिर शुरू हुई जो बाइडेन की जीत की पुष्टि प्रक्रिया

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने ट्रंप (President Donald Trump) की निंदा की और कहा कि यह अमेरिका के लिए अपमान और शर्म की बात है. बुधवार को यूएस कैपिटल पर हजारों ट्रंप समर्थकों ने हमला कर दिया जिसके कुछ घंटों बाद पूर्व लोकप्रिय राष्‍ट्रपति ओबामा का यह बयान सामने आया। इस बवाल से सदन के संयुक्‍त सत्र में बाधा पहुंची जहां सांसदों को निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन की जीत पर चर्चा करनी थी. 

ओबामा ने अपने फेसबुक पोस्‍ट में लिखा, 'इतिहास कैपिटल में हुए आज की हिंसक वारदात को याद रखेगा.' पूर्व स्‍टेट सेक्रेटरी हिलेरी क्‍लिंटन (Hillary Clinton) ने कहा, 'अमेरिकी लोकतंत्र की नींव: स्‍वतंत्र चुनाव में सत्‍ता के शांतिपूर्ण हस्‍तांतरण पर देश के आतंकियों ने हमला किया। हमें कानून को दोबारा स्‍थापित करना होगा और उन्‍हें इसके लिए जिम्‍मेवार  करार देना होगा. लोकतंत्र नाजुक होता है और हमारे नेताओं को इसकी रक्षा की जिम्‍मेवारी के साथ रहना होगा.' 

First Published : 07 Jan 2021, 12:06:45 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.