logo-image

F-16 की गिनती रिपोर्ट पर बोला अमेरिकी रक्षा विभाग, हमें इसकी कोई जानकारी नहीं

F-16 को लेकर मचे बवाल के बीच अमेरिकी रक्षा विभाग ने एक बयान जारी किया है. फॉरेन पालिसी पत्रिका की रिपोर्ट को लेकर उसने कहा है कि इसकी कोई भी जानकारी उन्हें नहीं है

Updated on: 07 Apr 2019, 07:30 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका की जानीमानी पत्रिका फॉरेन पॉलिसी ने बीते दिनों एक रिपोर्ट में दावा किया था कि अमेरिकी अधिकारियों ने पाकिस्तान के एफ-16 (F-16) विमानों की गिनती की है और सभी विमान पाकिस्तान के पास हैं.  F-16 को लेकर मचे बवाल के बीच अमेरिकी रक्षा विभाग ने एक बयान जारी किया है. फॉरेन पालिसी पत्रिका की रिपोर्ट को लेकर उसने कहा है कि इसकी कोई भी जानकारी उन्हें नहीं है. इसके अलावा यह भी कहा गया है कि इस बात से भी वह अनजान है कि 27 फरवरी को जब पाकिस्‍तान ने एक एफ-16 गंवाया तो इससे जुड़ी किसी तरह की कोई जांच कराई गई थी.

रिपोर्ट से खुद को दूर करते हुए रक्षा विभाग ने रिपोर्ट को सही और खारिज करने से मना कर दिया. उनके मुताबिक, ऐसी किसी भी रिपोर्ट को पब्लिकली जारी नहीं किया जाता है. ये दो सरकारों के बीच की बात होती है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जनवरी 2018 से, संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार ने पाकिस्तान को सुरक्षा सहायता निलंबित कर दी है,' अमेरिकी रक्षा विभाग से एक स्टेमेंट पढ़ें.

इसे भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने खोला राज कहा, चुनाव में बीजेपी से नहीं बल्कि इस पार्टी से मिलती थी हमेशा टक्कर

अमेरिका की इस मैगजीन की रिपोर्ट के बाद पाकिस्तान ने भारत पर निशाना साधा था कि भारत F-16 को लेकर लगातार झूठ बोल रहा है कि उसने एफ-16 को मार गिराया.

इधर शुक्रवार को भारतीय वायुसेना ने एक अमेरिकी पत्रिका में प्रकाशित उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान का कोई भी एफ-16 विमान लापता नहीं है. वायुसेना ने कहा कि उसने पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था जिसके सबूत उसके पास हैं.

भारतीय वायुसेना ने कहा कि 27 फरवरी को उसके मिग-21 बिसोन ने पाकिस्तानी एफ-16 विमान को नौशेरा सेक्टर में मार गिराया था. भारतीय बलों ने 27 फरवरी को दो अलग-अलग जगहों पर इजेक्शन होते हुए देखा जिनके बीच आठ-दस किलोमीटर की दूरी थी. इनमें से एक भारतीय वायुसेना का मिग-21 बिसोन था और एक पाकिस्तानी वायुसेना का विमान एफ-16 था.

(इनपुट IANS के साथ)