News Nation Logo

अमेरिका ने कहा भारत में अब कोरोना संक्रमण का खतरा बेहद कम, जारी की ट्रैवल एडवाइजरी 

एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि आतंकी बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं. पर्यटन स्थलों, ट्रांसपोर्ट सेंटर, शॉपिंग मॉल आदि को निशाना बना सकते हैं. ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 17 Nov 2021, 10:08:44 AM
Flight

अमेरिका ने जारी की नई ट्रैवल एडवायजरी, कहा- भारत में कोरोना का खतरा कम (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:

भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर आने की संभावना अब बेहद कम बताई जा रही है. संक्रमण का खतरा भी लगातार कम होता जा रहा है. अब अमेरिका के विदेश विभाग (United States) ने जानकारी दी है कि सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने भी भारत में कोविड 19 (Coronavirus) के खतरे का स्‍तर 1 बताया है, जो कि बेहद कम है. अमेरिका ने एक ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की है. इस एडवायजरी में कहा गया कि अगर आपने एफडीए से स्वीकृत वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई हैं और आप मास्क पहनने जैसे उपाय अपनाते हैं तो आप कोरोना से बच सकते हैं.  

जम्मू कश्मीर ना जाने की सलाह
अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों से आतंकवाद और अशांति के कारण जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) की यात्रा नहीं करने का आग्रह किया है. ट्रेवल एडवाइजरी में कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच सशस्त्र संघर्ष की संभावना को देखते हुए बॉर्डर के 10 किलोमीटर के भीतर जाने से बचें. एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि बलात्कार (Rape) भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से है. यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध पर्यटन स्थलों पर भी हुए हैं, लिहाजा विशेष सावधानी बरती जानी चाहिए.

सरकार की सीमित क्षमता का हवाला
एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि आतंकी बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं. पर्यटन स्थलों, ट्रांसपोर्ट सेंटर, शॉपिंग मॉल आदि को निशाना बना सकते हैं. ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है. जो बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि अमेरिकी सरकार के पास भारत के पश्चिम बंगाल से पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना के ग्रामीण क्षेत्रों में अपने नागरिकों को इमरजेंसी सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है, क्योंकि सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ती है. 

First Published : 17 Nov 2021, 10:08:44 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.