logo-image

झटका नंबर 4 : अमेरिका ने पाकिस्‍तान को लगाई झाड़, चीन से मिली लताड़... अब सुरक्षा परिषद ने....

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) को चिट्ठी लिखकर हस्तक्षेप की मांग की थी.

Updated on: 09 Aug 2019, 03:49 PM

नई दिल्ली:

अभी तक www.newsnationtv.com ने आपको पाकिस्तान को लगने वाले 3 झटकों के बारे बताया था, लेकिन अब हम आपको चौथे झटके के बारे में भी बताने जा रहे हैं. यकीन मानिए इस झटके को सुनकर आप भौंचक्के रह जाएंगे. तो आइये जानते हैं कि वो चौथा झटका क्या है और उसमें ऐसा क्या खास है. दरअसल, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) को चिट्ठी लिखकर हस्तक्षेप की मांग की थी. अब संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अध्‍यक्ष जोआना रोनेका ने इस पर कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है. संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने उल्‍टे पाकिस्‍तान को शिमला समझौते का पालन करने की नसीहत दे डाली है.

झटका नंबर 1 : अमेरिका ने दिया पाकिस्‍तान को झटका, जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर कही ये बड़ी बात

झटका नंबर 2 : कश्मीर पर पाकिस्तान को अमेरिका के बाद अब चीन ने भी दिया झटका

झटका नंबर 3 : तालिबान तक ने पाकिस्तान को सुनाई खरी-खोटी, कहा-अफगानिस्तान से कश्मीर की तुलना नहीं

गुटेरेस ने शिमला समझौते का जिक्र करते हुए कहा कि इस मुद्दे पर कोई भी तीसरा पक्ष मध्यस्थता नहीं कर सकता. उनके प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि महासचिव जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. उन्होंने दोनों देशों को शांति बनाए रखने को कहा है. उन्होंने यह भी कहा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार, जम्मू-कश्मीर को लेकर कोई भी फैसला शांतिपूर्ण तरीकों से ही किया जाना है.

भारत सरकार ने सोमवार यानी 5 अगस्‍त को अनुच्छेद 370 प्रभावहीन कर जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था. पाकिस्तान ने भारत के इस कदम को एकतरफा और अवैध करार दिया था. साथ ही मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में ले जाने की बात कही थी.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान की गीदड़भभकी का मोदी सरकार के मंत्री ने दिया करारा जवाब, पढ़ें पूरी खबर

पाक विदेश मंत्री चीन रवाना हुए
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शुक्रवार सुबह चीन के लिए रवाना हो गए. कुरैशी अपने चीनी समकक्ष वांग यी और अन्य नेताओं से मिलेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि इस दौरान कश्मीर मुद्दे पर चर्चा हो सकती है. विदेश सचिव सोहैल भी उनके साथ गए हैं.