logo-image

Donald Trump: फिर फंस गए रे ट्रम्प! सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स मामले में टारगेट पर ट्रम्प... एक और क्रिमिनल केस

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एक बार फिर कानूनी दांव पेंच में उलझते नजर आ रहे हैं. इस बार मामला है क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स के गायब होना का...

Updated on: 09 Jun 2023, 07:59 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एक बार फिर कानूनी दांव पेंच में उलझते नजर आ रहे हैं. इस बार मामला है क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स के गायब होने का. दरअसल साल  2021 में राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद ट्रम्प पर कई क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स अपने घर ले जाने के आरोप लगे थे, जिसपर जांच करते हुए जस्टिस डिपार्टमेंट की स्पेशल काउंसिल के प्रॉसिक्यूटर्स ने अब हाल ही में ट्रम्प को जांच का टारगेट बनाया है. प्रॉसिक्यूटर्स ने इस बात की इत्तला ट्रम्प के वकीलों को भी कर दी है. खबर है कि जल्द ही ट्रम्प पर क्रिमिनल चार्ज लग सकते हैं.

इसपर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उन्हें राष्ट्रपति का पद छोड़ने के बाद क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स को नहीं लौटाने के मामले में आरोपित किया गया है. साथ ही उनके वकीलों को उनपर अभियोग लगाए जाने की सूचना भी दी गई है. ट्रम्प के मुताबिक ये एक राजनीतिक चाल है. ट्रम्प का कहना है कि ये अमेरिका के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है, क्योंकि इतिहास में पहली बार किसी मौजूदा या पूर्व कमांडर-इन-चीफ को संघीय आरोपों का सामना करना पड़ रहा है. 

गौरतलब है कि न्याय विभाग की ओर से ये कार्रवाई उस वक्त सामने आई है, जब ट्रम्प व्हाइट हाउस के दूसरे कार्यकाल के लिए दौड़ में शामिल है. ऐसे में उनपर लग रहे इस तरह के आरोप, उनके दूसरे कार्यकाल की कोशिश में बाधा डाल सकते हैं. साथ ही आपको ये भी बता दें कि ट्रम्प इससे पहले भी कई बार अपने ऊपर चल रहे सभी केस को राजनीतिक साजिश करार दे चुके हैं. उनके मुताबिक, साल 2024 में राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाहर करने के लिए उनके साथ ऐसा किया जा रहा है. 

आइये जानते हैं- क्या है सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स से जुड़ा विवाद

साल 2021 के जनवरी महीने में राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद ट्रम्प पर अपने फ्लोरिडा स्थित आलीशान घर मार-ए-लेगो में कई क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स ले जाने के आरोप लगे थे, ये क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स व्हाइट हाउस से लाए गए थे, ऐसा आरोप है. वहीं इसके बाद ट्रम्प द्वारा इन डॉक्यूमेंट्स को नेशनल आर्काइव्स को सौंपने से भी इनकार कर दिया था. जब ये मामला FBI के पास पहुंचा, तो ट्रम्प के आलीशान घर मार-ए-लागो में FBI ने छानबीन कर 300 से ज्यादा खुफिया दस्तावेज बरामद किए थे.