logo-image

अमेरिका पर शुरू हुई कोरोना वायरस की दोहरी मार, अब बाघ को हुआ संक्रमण

दुनिया में पहली बार किसी बाघ (Tiger) को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का रिकॉर्ड भी चाहे-अनचाहे अमेरिका के नाम दर्ज हो गया है. ब्रोंक्स चिड़ियाघर (Bronx Zoo) के एक बाघ को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है.

Updated on: 06 Apr 2020, 09:28 AM

highlights

  • अमेरिका के चिड़ियाघर में बाघ को पाया गया कोरोना वायरस से संक्रमित.
  • दुनिया में कोविड-19 से जानवर के संक्रमित होने का पहला मामला.
  • इसके अलावा आधा दर्जन के आस-पास शेर और चीते भी जांच के दायरे में.

वाशिंगटन:

अमेरिका (America) अपने आधुनिक इतिहास के अब तक के सबसे बुरे संकट से जूझ रहा है. उसके लिए यह समय अलकायदा (Alqaeda) के हमलों से भी कहीं ज्यादा हाहाकारी है. कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का ढुलमुल रवैया बहुत भारी पड़ता दिख रहा है. सिर्फ आम अमेरिकियों पर ही नहीं, बल्कि बेजुबान जानवरों पर भी. दुनिया में पहली बार किसी बाघ (Tiger) को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का रिकॉर्ड भी चाहे-अनचाहे अमेरिका के नाम दर्ज हो गया है. ब्रोंक्स चिड़ियाघर (Bronx Zoo) के एक बाघ को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इसके अलावा आधा दर्जन अन्य शेर और चीते भी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. अगर इंसानों की बात करें तो अमेरिका में ही 3,36,673 लोग कोरोना संक्रमण से ग्रस्त हो चुके हैं. एक दिन में 25,316 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं. रविवार को ही 1165 लोग मारे गए. इस तरह मृतकों का आंकड़ा 9,616 पहुंच गया है.

यह भी पढ़ेंः अजीबों-गरीब मामला, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को बेचने के लिए OLX पर ही डाल दिया एड, शिकायत दर्ज

ब्रोंक्स चिड़ियाघर के बाघ को हुआ संक्रमण
कोरोना वायरस के कहर का अमेरिका सबसे बड़ा शिकार बना है. वहां पर यह कोरोना वायरस की चपेट में अब जानवर भी आ रहे हैं. न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में नाडिया नाम के एक बाघ को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. चिड़ियाघर के वाइल्डालाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के अनुसार 4 साल के मलायन प्रजाति के बाघ तक कोरोना संक्रमण चिड़ियाघर के ही किसी कर्मचारी से पहुंचा. कर्मचारी पहले से ही संक्रमित रहा होगा और उसके संपर्क में आने से बाघ को भी कोरोना हो गया. अमेरिका के कृषि विभाग के नेशनल वैटनरी सर्विसेज लैबरोटरीज के अनुसार जानवरों में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की यह पहली घटना है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच हरभजन सिंह ने उठाया बड़ा कदम, अब करेंगे ये काम

5 अन्य शेर और चीते भी जांच के दायरे में
हालांकि आम लोगों के लिए यह चिड़ियाघर पिछले 16 मार्च से ही बंद कर दिया गया है. नाडिया का सैंपल ले कर परीक्षण किया गया जिसमें वह पॉजिटिव आया. अब 5 अन्य शेर और चीतों का सैंपल लिया गया है जिनमें कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं. चिड़ियाघर के अन्य शेरों में भी इस वायरस के लक्षण दिख रहे हैं. चिड़ियाघर की ओर से जारी सूचना के आधार पर शेर की बहन अजुल के अलावा अमूर टाइगर्स और 3 अफ्रीकी शेर को सूखी खांसी थी और उम्मीद की जा रही है कि वे जल्द ठीक हो जाएंगे. हालांकि अन्य जानवरों में इसके लक्षण नहीं दिखे हैं.

यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन के दौरान महिलाओं की रक्षा पर फोकस करें, UN महासचिव की अपील

आने वाला हफ्ता और भी चुनौतीपूर्ण
इस बीच अमेरिका के सर्जन जनरल जेरोम एडम्स ने रविवार को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते आने वाले हफ्ता अधिकतर अमेरिकियों के लिए सबसे अधिक दुखी करने वाला होगा. उल्लेखनीय है कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या तीन लाख को पार कर चुकी है और मृतकों की संख्या 9,616 से अधिक हो गई है. इनमें में भी आधे से ज्यादा मौतें अकेले न्यूयॉर्क राज्य में हुई है. एडम्स ने रविवार को फॉक्स न्यूज से बातचीत में कहा, 'यह हमारा पर्ल हार्बर होगा, यह 9/11 जैसा होगा बस फर्क इतना होगा कि यह स्थानीय नहीं होगा.' उल्लेखनीय है कि कुछ राज्यों ने लोगों को घर में ही रहने का आदेश देने से इनकार कर दिया है.