logo-image

America Election Result 2020: जो बाइडेन जादुई आंकड़े से अभी भी दूर, जॉर्जिया में दोबारा होगी वोटों की गिनती

जो बाइडेन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए आवश्यक 270 निर्वाचक मंडल मत के करीब पहुंच गए हैं. उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राह को मुश्किल बना दिया है.

Updated on: 08 Nov 2020, 12:02 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिद्वन्द्वी, डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडेन के बीच चल रही कांटे की टक्कर पर नजर गड़ाए अमेरिकियों को विजेता का पता चलने में अभी समय लगेगा. अभी मतगणना चल रही है, क्योंकि गुरुवार भी मतों की गणना पूरी नहीं हो पाई. मतदान दो दिन पहले हुआ और चुनाव में जो बाइडेन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए आवश्यक 270 निर्वाचक मंडल मत के करीब पहुंच गए हैं. उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राह को मुश्किल बना दिया है. 

calenderIcon 01:54 (IST)
shareIcon

जो बाइडेन जादुई आंकड़े से अभी भी दूर, जॉर्जिया में दोबारा होगी वोटों की गिनती

calenderIcon 23:59 (IST)
shareIcon

जो बाइडेन जादुई आंकड़े से सिर्फ 17 वोट दूर.

calenderIcon 23:38 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट- जॉर्जिया में गायब मिलिट्री बैलेट कहां हैं? उसका क्या हुआ?

calenderIcon 22:53 (IST)
shareIcon

बाइडेन पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रंप से लगभग 9,000 मतों से आगे

बाइडेन पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रंप से लगभग 9,000 मतों से आगे चल रहे हैं. अगर वो ये बढ़त बनाए रहते हैं तो उन्होंने राज्य के 20 इलेक्टोरल वोट मिलेंगे, जिसके बाद उनका आंकड़ा 273 पर पहुंच जाएगा. बाइडेन फिर दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता बन जाएंगे.

calenderIcon 22:30 (IST)
shareIcon

जॉर्जिया में दोबारा होगी मतगणना

अमेरिकी मीडिया ने जॉर्जिया के राज्य सचिव ब्रैड रैफेंसपर के हवाले से कहा है कि, जॉर्जिया में दोबारा होगी मतगणना होगी. इधर, डोनाल्ड ट्रंप फिर से मतगणना कराने की मांग कर रहे हैं. 


 

calenderIcon 22:29 (IST)
shareIcon

ट्रंप ने कहा- फिलाडेल्फिया का इतिहास बेहद खराब रहा है

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि चुनाव में ईमानदारी को लेकर फिलाडेल्फिया का इतिहास बेहद खराब रहा है.


calenderIcon 22:26 (IST)
shareIcon

पेंसिलवेनिया कन्वेंशन सेंटर पर हमले की आशंका

फिलाडेल्फिया पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि वे शहर के पेंसिलवेनिया कन्वेंशन सेंटर पर हमले की कथित साजिश की जांच कर रहे हैं.  बता दें कि पेंसिलवेनिया कन्वेंशन सेंटर पर वोटो की गिनती का काम चल रहा है. एहतियात के तौर पर यहां सुरक्षा मजबूत कर दी गई है. 


calenderIcon 21:30 (IST)
shareIcon

जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने ट्वीट करके कहा कि डोनाल्ड ट्रंप को अपने क्रोध पर नियंत्रण के लिए काम करना चाहिए, इसके बाद उन्हें किसी दोस्त के साथ एक पुरानी फिल्म देखने जाना चाहिए. चिल डोनाल्ड, चिल.


calenderIcon 21:28 (IST)
shareIcon

एरिजोना के 11 निर्वाचक मंडल मतों के साथ बाइडन 264 तक पहुंच गए हैं. ऐसे में वह 270 के जादुई नंबर से महज छह पायदान दूर हैं. वहीं, ट्रंप को दूसरी बार वापसी के लिए 56 मतों की जरूरत है.

calenderIcon 21:04 (IST)
shareIcon

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, हमें भी चुनाव परिणामों का इंतजार है. भारत और अमेरिका का संबंध मजबूत नींव पर खड़ी हैं. हर संभव क्षेत्र में सहयोग शामिल हैं. व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का अमेरिका में बहुत मजबूत द्विदलीय समर्थन है.

calenderIcon 19:18 (IST)
shareIcon

जो बाइडेन (डेमोक्रेटिक पार्टी) -264  और डोनाल्ड ट्रंप (रिपब्लिकन पार्टी)-214

calenderIcon 17:57 (IST)
shareIcon

जॉर्जिया में बड़ा उलटफेर

जॉर्जिया में बड़ा उलटफेर सामने आया है. आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप को बाइडेन ने पछाड़ दिया है. बाइडेन ने बढ़त बना ली है. जो बाइडेन करीब 1 हजार वोटों से आगे हैं और यहां पर 99 फीसदी वोट गिने जा चुके हैं. अगर जो बाइडेन यहां जीतते हैं तो उन्हें 16 इलेक्टोरल वोट मिल जाएंगे. 

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

पेन्सिलवेनिया पर सबकी नजरें टिकी


अमेरिका में मतदान के दो दिन बाद सभी की निगाहें फिर से पेन्सिलवेनिया पर टिक गई हैं, जहां 20 इलेक्टोरल वोट हैं. अगर बाइडेन यह राज्य जीत जाते हैं, तो हम कह सकते हैं कि वो अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव जीत गए हैं. यदि ट्रंप दूसरे राज्यों के साथ इस राज्य को जीतते हैं तो ये उनकी अमेरिकी चुनाव में वापसी होगी. 

calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

ट्रंप को झटका, चुनाव में गड़बड़ी के लिए दर्ज कराए मुकदमे खारिज


अमेरिका की अदालतों ने चुनाव में कथित गड़बड़ी के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के प्रचार अभियान की ओर से मिशिगन और जॉर्जिया में दर्ज कराए गए मुकदमों को खारिज कर दिया है.

calenderIcon 11:08 (IST)
shareIcon

बाइडेन ने लोगों से की धैर्य रखने की अपील


अमेरिका चुनाव के नतीजों में आने में लग रहे समय पर राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि लोकतंत्र कई बार उलझावपूर्ण हो जाता है और धैर्य रखने की जरूरत होती है. बाइडेन ने अमेरिकियों से मतों की गिनती पूरी होने तक शांत रहने और धैर्यपूर्वक इंतजार करने की अपील की.

calenderIcon 11:07 (IST)
shareIcon

मतगणना रोकने की ट्रंप की मांग से रिपब्लिकन नेताओं के मतभेद


चुनाव में गलत तरह से जीत घोषित करने और पेनसिल्वेनिया तथा अन्य राज्यों में मतगणना रोकने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रयासों से कुछ रिपब्लिकन नेताओं ने खुद को अलग कर लिया और फिर से राष्ट्रपति बनने के लिए उतावले ट्रंप को ऐसे में अपनी पार्टी में मजबूत समर्थन नहीं मिल रहा है.

calenderIcon 07:17 (IST)
shareIcon

अभी 4 राज्यों में परिणाम की घोषणा होनी अभी बाकी


चार राज्यों-जॉर्जिया, पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलाइना और नेवाडा में परिणाम की घोषणा होनी अभी बाकी है, जहां अधिकारी लाखों मतों की गिनती के काम में लगे हुए हैं.

calenderIcon 07:15 (IST)
shareIcon

बहुमत के लिए 270 वोट मिलना जरूरी


व्हाइट हाउस में शीर्ष कुर्सी पर आरूढ़ होने के लिए ट्रंप या बाइडेन के लिए 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ में बहुमत के लिए आवश्यक कम से कम 270 वोट मिलना जरूरी है.

calenderIcon 07:11 (IST)
shareIcon

हमारे पास बहुत सारे सबूत- ट्रंप


हमें लगता है कि हम बहुत आसानी से चुनाव जीत जाएंगे. हमें लगता है कि यह बहुत अधिक मुकदमेबाजी होने वाली है क्योंकि हमारे पास बहुत सारे सबूत हैं. यह उच्चतम न्यायालय में शायद समाप्त होने जा रहा है. हमारा चुनाव इस तरह से नहीं हो सकता है: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प


calenderIcon 07:09 (IST)
shareIcon

ट्रंप में चुनाव में जीत का दावा किया


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, 'यदि आप कानूनी मत को गिनते हैं, तो मैं आसानी से जीत जाता हूं. यदि आप अवैध वोटों की गिनती करते हैं, तो वे हमसे चुनाव चुराने की कोशिश कर सकते हैं. मैंने पहले ही निर्णायक रूप से कई महत्वपूर्ण राज्यों को जीत लिया है. हम ऐतिहासिक संख्याओं से जीते हैं.'


calenderIcon 07:06 (IST)
shareIcon

बाइडेन को 253 मत और ट्रंप को 213 मत अब तक मिले


नवीनतम अनुमानों के अनुसार, पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति बाइडेन को 253 मत और ट्रंप को 213 मत अब तक मिले हैं.