News Nation Logo
Banner

America Election Result LIVE: जो बाइडेन ने लोगों से शांत रहने की अपील की

अमेरिका के पेन्सिलवेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन जैसे कुछ महत्वपूर्ण राज्यों में मतगणना अब भी चल रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 05 Nov 2020, 01:48:33 PM
Donald Trump vs Joe Biden

जो बिडेन और डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का मुकाबला उच्चतम न्यायालय तक पहुंचता दिख रहा है, क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन की प्रचार टीम कानूनी लड़ाई की तैयारी में है. इस बीच पेन्सिलवेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन जैसे कुछ महत्वपूर्ण राज्यों में मतगणना अब भी चल रही है. अब सबकी नजरें पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन, नेवादा, नार्थ कैरोलीना और जॉर्जिया के परिणाम पर है. इस बार रिकॉर्ड संख्या में डाक मतपत्रों से मतदाताओं ने वोट दिए जिसके कारण मतगणना में अधिक समय लग सकता है.

ट्रंप ने दावा किया कि मैंने 3M यानी मीडिया, मनी और टेक्नॉलजी के हस्तक्षेप के बावजूद महत्वपूर्ण राज्यों को जीता है. अगर आप वैध मतों की गिनती करते हैं तो मैं आसानी से जीत जाता हूं.

वोटों की गिनती चल रह है. जो बाइडेन ने लोगों से शांत रहने की अपील की. ट्वीट के जरिए कहा कि मैं लोगों से शांत रहने के लिए कहता हूं. प्रक्रिया चल रही है. गिनती पूरी हो रही है.


ट्रंप के बेटे एरिक ट्रंप ने चुनाव में फ्रॉड को लेकर ट्वीट करते हुए दावा किया है कि 223,000 से अधिक मेल-इन मतपत्रों को नेवादा में गलत पते पर भेजा गया. पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, नेवादा, जॉर्जिया और विस्कॉन्सिन में काफी भारी संख्या में फर्जीवाड़े के मामले सामने आ रहे हैं. कृपया सभी तथ्य और प्रमाण रखें. चोरी बंद करो.


जो बाइडेन ने ट्वीट कर कहा कि मुझे स्पष्ट करने दें, मैंने एक गर्वित डेमोक्रेट के रूप में प्रचार किया, लेकिन मैं एक अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शासन करूंगा.



डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि बिडेन के द्वारा किए गए दावों को कानूनी रूप से चुनौती दी जाएगी. उन्होंने दावे के साथ कहा है कि उनके पास बहुत सारे सबूत हैं.

व्हाइट हाउस की रेस में फिलहाल  डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन अपनी बढ़त बनाये हुए हैं. मतगणना अभी भी जारी है. 


 

अभी कोई विजेता नहीं, जारी है मतगणना


अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी दोनों ने ही एक-दूसरे से आगे होने का दावा किया है, जबकि अभी अंतिम परिणाम कुछ राज्यों पर टिका है जहां कोविड-19 महामारी के बीच डाक मतपत्रों की गिनती का काम पूरा होना बाकी है. ट्रंप और बाइडेन दोनों ने ही ऐसे महत्वपूर्ण राज्यों में जीत दर्ज की है जहां वे अपनी जीत की उम्मीद कर रहे थे,

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के संभावित नतीजों से उछला सोना, चांदी भी उछली


अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं, लेकिन चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के पक्ष में नतीजे आने की संभावना से सोने और चांदी के दाम में गुरुवार को तेजी लौटी. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आई तेजी से भारतीय वायदा बाजार में सोने का भाव एक फीसदी से ज्यादा चढ़ा जबकि चांदी दो फीसदी से ज्यादा उछली.

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने बैटलग्राउंड मिशिगन को 16 इलेक्टोरल वोट के साथ जीत लिया है.

अभी क्या है स्थिति ?


बाइडेन बहुमत से 6 इलेक्टोरल वोट पीछे हैं, जबकि ट्रंप को 56 वोट बहुमत के लिए चाहिए. अभी तक बाइडेन को 264 और ट्रंप 214 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं.

वक्त से पहले ही ट्रंप ने किया जीत का ऐलान


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ट्विटर की नीतियों को चुनौती देते हुए वक्त से पहले ही मंच पर अपनी जीत की घोषणा कर दी. ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'हमने पेन्सिलवेनिया, जॉर्जिया और नॉर्थ कैरोलाइना में दावा किया है, जहां बढ़त मिल रही है. इनके अलावा, हम मिशिगन पर भी दावा कर रहे है, जहां गुप्त रूप से बड़ी संख्या में मतपत्रों के होने की जानकारी मिली थी.'


किस राज्य में कौन आगे चल रहा है?


पेंसिलवेनिया (20 वोट)- ट्रंप आगे
नॉर्थ कैरोलिना (15 वोट)- ट्रंप आगे 
जॉर्जिया (16 वोट)- ट्रंप आगे 
अलास्का (3 वोट)- ट्रंप आगे 
नेवादा (6 वोट)- बाइडेन आगे

अभी इन राज्यों में काउंटिंग जारी है


पेंसिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया, अलास्का और नेवादा में अभी काउंटिंग चल रही है.

बाइडेन अमेरिकी के इतिहास में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी


एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के इतिहास में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी बन गए हैं और उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

ट्रंप की जीत का दावा करने वाले वीडियो को ब्लॉक करने से यूट्यूब का इनकार


गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने उस वीडियो को ब्लॉक करने से इनकार कर दिया है, जिसमें ट्रंप के चुनाव जीतने का दावा किया जा रहा है. यूट्यूब ने कहा है कि यह वीडियो उनके चुनाव को लेकर गलत सूचना फैलाने की नीतियों का उल्लंघन नहीं है.

जीत के करीब पहुंचे बाइडेन, प्रतिद्वंदी को रोकने कोर्ट गए ट्रंप


डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन को जीतने के लिए जितने चुनावी वोटों की जरूरत है, वे उसके करीब पहुंच गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने घोषणा कर दी है कि वह 'अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शासन' करने के लिए तैयार हैं. वहीं वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंदी जो बाइडेन को रोकने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

इस वक्त अमेरिकी चुनाव पर कोई टिप्पणी नहीं : संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता ने कहा कि वह इस समय अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं और पूरी प्रक्रिया पर करीब से नजर रखी जा रही है. प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, 'नहीं, इस समय नहीं. मेरा मतलब है कि हम निश्चित तौर पर पूरी प्रक्रिया पर करीब से नजर बनाए हुए हैं. अब भी प्रक्रिया चल रही है. इस समय हम टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं. 

मतगणना के बीच कमला हैरिस का ट्वीट


अमेरिका में मतगणना के बीच कमला हैरिस ने ट्वीट कर कहा है, 'अमेरिकियों को मतदान प्रक्रिया में विश्वास होना चाहिए और संवैधानिक अधिकार है कि उनके विधिपूर्वक डाले गए मतपत्रों को गिना जाए. यह सरल प्रस्ताव अमेरिकी लोकतंत्र की आधारशिला है.


कमला हैरिस के पैतृक गांव में लगे पोस्टर


अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस की चुनावी सफलता की कामना करते हुए उनके पैतृक गांव थुलेसेंद्रपुरम, तमिलनाडु में उनके पोस्टर लगाए गए. हैरिस चुनाव में अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार 'जो बाइडन' की साथी हैं. 


डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि वह चुनाव जीतने के लिए 270 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ के जादूई आंकडें को पाने के लिए पर्याप्त राज्यों में जीत हासिल कर रहे हैं. 

अमेरिकामें जो बाइडेन बहुमत के करीब पहुंच गए हैं. अबतक उन्हें 264 इलेक्टोरल वोट मिले हैं. जबकि डोनाल्ड ट्रंप अभी 4 राज्यों में आगे चल रहे हैं. 

अमेरिकी राष्ट्रपति के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर चुनाव में समर्थन को लेकर विश्व का एक नक्शा पोस्ट कर विवादों में घिर गए हैं. इसमें उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक और उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के समर्थक देशों को लाल और नीले रंग में दिखाया है. भारत का भी गलत नक्शा दिखाते हुए इसमें कश्मीर और पूर्वोत्तर के राज्यों को अलग तरीके से दिखाया गया है.

अमेरिकी में राष्ट्रपति पद की रेस में जो बिडेन आगे निकल गए हैं. अब तक जो बिडेन को 243, और डोनाल्ड ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं.


First Published : 05 Nov 2020, 06:46:48 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो