logo-image

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के फैसले पर अमेरिका का आया ये बड़ा बयान

मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में बांटने के फैसले पर अमेरिका ने बड़ा दिया है.

Updated on: 07 Aug 2019, 11:00 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में बांटने के फैसले पर अमेरिका ने बड़ा दिया है. अमेरिका का कहना है कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 और 35ए हटाने के बारे में भारत ने हमें कोई सूचना नहीं दी थी. अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने बुधवार को कहा, JK से विशेष राज्य का दर्जा हटाने को लेकर भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को न तो जानकारी दी और न ही परामर्श किया था.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान की इन 10 चीजों को भारत में किया जाता है खूब पसंद, जानें क्या है

अमेरिकी विदेश विभाग के दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर की विशेष संवैधानिक स्थिति को रद्द करने के लिए आगे बढ़ने से पहले भारत सरकार ने न तो अमेरिकी सरकार से परामर्श लिया और न ही इसकी सूचना दी. हालांकि, आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया था कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों (पी-5) के राजनयिकों को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने तथा राज्य को दो केंद्रशासित हिस्सों में बांटने के अपने फैसले के बारे में जानकारी दी थी.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान की बौखलाहट नहीं हो रही कम, जम्मू-कश्मीर को लेकर अब उठाएगा ये कदम

आधिकारिक सूत्रों ने बताया था कि विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कई अन्य देशों के राजनयिकों को भी जम्मू-कश्मीर से संबंधित फैसले के बारे में अवगत कराया था. उन्होंने बताया कि पी- 5 देशों के राजनयिकों को बताया गया कि फैसला भारत का आंतरिक मामला हैं और वे सुशासन, सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने तथा जम्मू-कश्मीर का आर्थिक विकास सुनिश्चित करने पर केंद्रित हैं. सूत्रों ने यह भी कहा, विदेश सचिव विजय गोखले ने सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों-अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन और रूस के राजनयिकों को भारत के फैसले से अवगत कराया.