logo-image

सीरिया में अलकायदा का शीर्ष आतंकी अमेरिकी हमले में मारा गया

अफगानिस्तान (Afghanistan) में अमेरिका समर्थित सरकार के पतन औऱ तालिबान (Taliban) राज की वापसी के बाद से सीरिया में अलकायदा (Alqaeda) के खिलाफ अमेरिका का अभियान तेज हो गया है.

Updated on: 23 Oct 2021, 10:13 AM

highlights

  • एमक्यू-9 विमान से किए हवाई हमले में किसी नागरिक के मारे जाने की खबर नहीं
  • अब अलकायदा के वरिष्ठ नेता अब्दुल हामिद अल-मटर को मार गिराने का दावा
  • सितंबर में एक हवाई हमले में अलकायदा नेता सलीम अबू-अहमद को भी मार गिराया 

रक्का:

अफगानिस्तान (Afghanistan) में अमेरिका समर्थित सरकार के पतन औऱ तालिबान (Taliban) राज की वापसी के बाद से सीरिया में अलकायदा (Alqaeda) के खिलाफ अमेरिका का अभियान तेज हो गया है. इस कड़ी में सीरिया के उत्तर में स्थित रक्का प्रांत के सुलुक में अमेरिका ने हवाई हमले में अलकायदा के वरिष्ठ नेता अब्दुल हामिद अल-मटर को मार गिराने का दावा किया है. सेंट्रल कमांड सेंटकॉम के प्रवक्ता जॉन रिग्सबी के मुताबिक एमक्यू-9 विमान से किए गए हवाई हमले में किसी नागरिक के मारे जाने की कोई खबर नहीं है. इसके पहले व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने शुक्रवार को दक्षिण-पूर्व सीरिया में आतंकवाद के खिलाफ जंग तेज करने के संकेत दिए थे. 

अलकायदा बड़ा खतरा है अमेरिका और सहयोगियों के लिए
मेजर जान रिग्सबी ने बताया कि अमेरिका और उसके सहयोगियों के लिए अलकायदा लगातार खतरा बना हुआ है. आतंकी संगठन सीरिया को सुरक्षित पनाहगाह बतौर इस्तेमाल करता है. साथ ही यहां से आतंकी गतिविधियों की योजना बनाकर उन्हें अंजाम देता है. जॉन रिग्सबी ने लिखित बयान में कहा, 'इस अलकायदा नेता के मारे जाने से आतंकी संगठन के वैश्विक हमले की योजना पर पानी फिर जाएगा .अब ये अमेरिकी नागरिकों, हमारे सहयोगियों व निर्दोष लोगों को सताने व उनपर हमला करने से डरेंगे.' दक्षिण सीरिया में अमेरिकी चौकी पर किए गए हमले के दो दिन बाद यह अमेरिका की ओर से हमला किया गया.  हालांकि रिग्सबी ने यह नहीं कहा कि अमेरिका का ड्रोन हमला उसी कार्रवाई का जवाब था या नहीं. 

यह भी पढ़ेंः आम आदमी के लिए झटका, अक्टूबर माह में 18वीं बार महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल

पिछले माह ही मार गिराया था सलीम को
पिछले माह 20 सितंबर को अमेरिका ने एक हवाई हमले में अलकायदा नेता सलीम अबू-अहमद को मार गिराया था. सीरिया के इदलिब शहर में यह हमला हुआ था. सलीम अल-कायदा के लिए योजना बनाने और फंडिंग का इंतजाम करने के लिए जिम्मेदार था. इसके अलावा वो अलग-अलग क्षेत्रों पर हमले की मंजूरी भी देता था. अब तक अमेरिका इस तरह से कई बार अल-कायदा के आतंकियों और इस्लामिक स्टेट के आतंकी बकर अल-बगदादी को निशाना बना चुका है. दरअसल बगदादी पूर्वी सीरिया से भागकर इदलिब आ गया था और यहीं छिपा हुआ था. यहीं से वह आतंकी हमलों को अंजाम दे रहा था.