logo-image

US: आसमान से जमीन पर उतरे सभी हवाई जहाज, थमा पूरा अमेरिका; मिली ये गड़बड़ी

All flights across US grounded: इस समय अमेरिकी आसमान खाली है. कोई भी जहाज हवा में नहीं है. इमरजेंसी घोषित कर दी गई है. जो जहाज जहां भी पहुंचे थे, उन्हें वहीं लैंडिंग के लिए कहा गया है. ये अमेरिका के इतिहास की सबसे बड़ी इमरजेंसी में से एक है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक, हवाई यात्रा के लिए जिम्मेदार फेडरल एजेंसी के सिस्टम...

Updated on: 11 Jan 2023, 06:46 PM

highlights

  • अमेरिका के इतिहास की सबसे बड़ी इमरजेंसी
  • सभी हवाई जहाज अभी एयरपोर्ट पर मौजूद
  • मौजूदा समय में हवा में नहीं है एक भी हवाई जहाज

नई दिल्ली:

All flights across US grounded: इस समय अमेरिकी आसमान खाली है. कोई भी जहाज हवा में नहीं है. इमरजेंसी घोषित कर दी गई है. जो जहाज जहां भी पहुंचे थे, उन्हें वहीं लैंडिंग के लिए कहा गया है. ये अमेरिका के इतिहास की सबसे बड़ी इमरजेंसी में से एक है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक, हवाई यात्रा के लिए जिम्मेदार फेडरल एजेंसी के सिस्टम में कोई खराबी आ गई है. इस वजह से लाखों यात्री जहां के तहां फंस गए हैं. 9/11 के बाद ये पहला मौका है, जब अमेरिका का पूरा आसमान जहाज रहित हो गया है.

US FAA ने जारी किया बयान

अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ( US Federal Aviation Administration ) कार्यालय ने जानकारी दी है कि सिस्टम में खराबी आने की वजह से ये आपात फैसला लेना पड़ा है. पूरी टीम इस समस्या को सुलझाने में लगी हुई है. यूएस एफएए ने नागरिकों से अपील की है कि वो थोड़े धैर्य से काम लें और किसी तरह का उत्पात न करें. US FAA ने बयान जारी करते हुए कहा कि एयर मिशन सिस्टम में खराबी आने की वजह से ये दिक्कत आई है. देश के शीर्ष विशेषज्ञ इस समस्या से निपट रहे है. कुछ फंक्शन काम करने लगे हैं, लेकिन अब भी समस्याएं बाकी हैं. एफएए ने कहा कि अभी भी नेशनल एयरस्पेस सिस्टम ऑपरेशनल होने में समय लगेगा. 

अमेरिका में 1200 से ज्यादा उड़ानों में देरी

अमेरिका में स्थानीय समयानुसान 6.45 बजे की सुबह तक 1200 से ज्यादा हवाई जहाजों के देर से उड़ान भरने की खबर है. वहीं अब तक 93 से ज्यादा उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. ये संख्या तेजी से बढ़ सकती है, क्योंकि सभी जहाज अभी एयरपोर्ट्स पर ही मौजूद हैं. उड़ानों को शुरु करने के बाद भी पूरे देश के हवाई यातायात पर दबाव बना रहेगा.