logo-image

Bannu Siege: TTP के 33 आतंकी ढेर, पाक आर्मी ने खत्म किया बंधक संकट

Bannu Siege Ends, 33 TTP Militants Killed: पाकिस्तान के सीमांत इलाके में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के सीज का अंत हो गया है. टीटीपी के आतंकियों ने बन्नू स्थित काउंटर टेररिस्ट डिपार्टमेंट के सेंटर को ही बंधक बना लिया था. तीन दिनों...

Updated on: 20 Dec 2022, 07:34 PM

highlights

  • पाकिस्तान के बन्नू में बंधक संकट खत्म
  • बन्नू सेंटर को पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने कराया मुक्त
  • ऑपरेशन में 33 टीटीपी आतंकी ढेर, कई जवान भी मरे

नई दिल्ली:

Bannu Siege Ends, 33 TTP Militants Killed: पाकिस्तान के सीमांत इलाके में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के सीज का अंत हो गया है. टीटीपी के आतंकियों ने बन्नू स्थित काउंटर टेररिस्ट डिपार्टमेंट के सेंटर को ही बंधक बना लिया था. तीन दिनों तक ये बंधक संकट चला, जिसके बाद पाकिस्तान की स्पेशल फोर्स को ऑपरेशन चलाना पड़ा. इस ऑपरेशन में कम से कम 33 टीटीपी आतंकी ढेर कर दिये गए हैं. वहीं, स्पेशल फोर्स, पाकिस्तानी सेना के कई जवान भी मारे गए हैं. पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने बन्नू सीज के खात्मे का ऐलान किया है. 

बातचीत खत्म होने के बाद पाकिस्तानी बलों ने बोला धावा

जानकारी के मुताबिक, ये संकट 18 दिसंबर से चल रहा है. यहां बंदी बनाए गए एक आतंकी ने किसी तरह से सुरक्षाबलों से एक हथियार हासिल कर लिया और बाकी आतंकियों को मुक्त करा लिया. जिसके बाद इन आतंकियों ने पूरे सेंटर को ही बंदी बना लिया. उनकी मदद के लिए बाहर से टीटीपी (Tehreek-e-Taliban Pakistan) के आतंकी भी आ गए. इस मामले में लंबी बातचीत भी हुई, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला. जिसके बाद पाकिस्तान की स्पेशल फोर्स ने ऑपरेशन चलाया और बन्नू सेंटर को मुक्त करा लिया है. 

ये भी पढ़ें: Pralay करेगा चीन-पाक आर्मी को ध्वस्त, रॉकेट फोर्स बना रही Indian Army

कहां हैं बन्नू कैंप एरिया?

बन्नू कैंट एरिया खैबर पख्तून्ख्वा प्रांत में पड़ता है. ये उत्तरी-पश्चिमी सीमाई इलाके में एक कस्बा है. यहां पर पाकिस्तानी सेना का बन्नू कैंटोनमेंट सेंटर है, जिसमें काउंटर-टेररिज्म डिपार्टमेंट के लोगों की भी तैनाती है. ये सेंटर पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर आतंकवाद से निपटने का सबसे अहम ठिकाना है. लेकिन यहीं पर आतंकियों के कब्जे से पाकिस्तान की तैयारियों की पोल खुल चुकी है.


क्या है टीटीपी

बता दें कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (Tehreek-e-Taliban Pakistan) पाकिस्तान के आतंकियों के कई गुटों का एक बड़ा गुट है. उसने पाकिस्तान सरकार के साथ जारी संघर्ष विराम को रद्द कर दिया है. इसके बाद से उसने अपने सभी आतंकियों को पाकिस्तानी सेना पर हमले का आदेश दे दिया है. टीटीपी ने कहा कि इस ऑपरेशन से उसके मंसूबे पूरे हुए, क्योंकि वो आम पाकिस्तानी नागरिकों पर हमले नहीं करेगा. उसके लोग सिर्फ पाकिस्तानी सेना को ही निशाना बनाएंगे.