logo-image

Alert! दुनिया पर मंडराया एक और महामारी का खतरा, WHO ने दी डराने वाली चेतावनी

Corona Pandemic: कोरोना महामारी से अभी पूरी तरह से छुटकारा नहीं मिला था कि दुनिया पर एक और घातक वायरस के बादल मंडराने लगे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है

Updated on: 24 May 2023, 09:43 AM

highlights

  • दुनिया पर एक और घातक वायरस के बादल मंडराने लगे हैं
  • डब्ल्यूएचओ ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है
  • दुनिया को अगली महामारी का संकट झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए

New Delhi:

Corona Pandemic: कोरोना महामारी से अभी पूरी तरह से छुटकारा नहीं मिला था कि दुनिया पर एक और घातक वायरस के बादल मंडराने लगे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है. डब्ल्यूएचओ के चीफ डॉ. टेड्रोस अदमोम घेब्रेयसस ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि दुनिया को अगली महामारी का संकट झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए. यह महामारी कोरोना से भी ज्यादा भयंकर हो सकती है. एक मीडिया रिपोर्ट में डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने साफ कहा कि विश्व के सामने अब एक ऐसे वायरस का खतरा है जो शायद कोविड से भी खतरनाक है.

बाज़ार Petrol Diesel Prices : यूपी समेत देश के इन राज्यों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, चेक करें ताजा रेट

डब्ल्यूएचओ चीफ ने कहा कि कोविड की वजह से दुनिया में लगभग 20 मिलियन लोगों ने अपनी जान गवांई है. टेड्रोस ने कहा कि कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है और यह अब नया रूप लेकर लोगों के लिए खतरा बन सकता है. उन्होंने कहा कि कोविड अब हेल्थ इमरजेंसी भले ही न हो, लेकिन अब हमें अगली महामारी रोकने पर बातचीत शुरू कर देनी चाहिए. डब्ल्यूएचओ चीफ ने कहा कि अगली महामारी बिल्कुल हमारे मुहाने पर बैठी है और कभी भी दस्तक दे सकती है. इसलिए हमें हर सक्षम तरीके से उसको जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए. 

देश Weather News: दिल्ली में आज झमाझम बरसेंगे बदरा! इन राज्यों में बारिश का येलो अलर्ट

आपको बता दें कि डब्ल्यूएचओ प्रमुख ट्रेडोस स्विटजरलैंड के जिनेवा में एक हेल्थ मीटिंग के संबोधित कर रहे थे. उन्होंने यहैं 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपनी रिपोर्ट भी पेश की.डब्ल्यूएचओ की तरफ से बताया कि कई देशों ने कोरोना से मरने वालों की संख्या की कम गिनती की है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार केवल 54 लाख मौत को आधिकारिक किया गया है. अकेले भारत की ही बात करें तो आधिकारिक आँकड़ों के अनुसार देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5,23,975 है. भारत में सबसे ज्यादा कोरोना से मौत दूसरी लहर के दौरान हुई थी.