logo-image

केन्या में अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर आतंकी हमला, संगठन अल शबाब ने ली जिम्मेदारी

केन्‍या के लामू काउंटी में अमेरिकी आर्मी बेस पर आतंकी हमले की खबर है. इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन अल-शबाब ने ली है.

Updated on: 05 Jan 2020, 01:56 PM

highlights

  • केन्‍या के लामू काउंटी में अमेरिकी आर्मी बेस पर आतंकी हमला.
  • इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन अल-शबाब ने ली है.
  • आतंकी हवाई पट्टी से बेस तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे.

नई दिल्ली:

केन्‍या के लामू काउंटी में अमेरिकी आर्मी बेस पर आतंकी हमले की खबर है. इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन अल-शबाब ने ली है. एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि सोमालिया के अल-शबाब समूह के आतंकवादियों ने रविवार को तटीय क्षेत्र लामू में अमेरिका और केन्याई सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सैन्य अड्डे पर हमला किया. लामू के कमीश्नर इरंगु मचारिया ने हमले की जानकारी देते हुए कहा कि हमले में अभी तक किसी की मौत या किसी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है.

यह भी पढ़ेंः अमित शाह का केजरीवाल पर हमला, कहा बताएं 5 साल में दिल्ली में क्या किया काम

मंदा हवाई पट्टी पर हमला
एक सैन्य सूत्र ने समाचार एजेंसी रायटर को बताया कि आतंकियों ने लामू में मंदा हवाई पट्टी पर हमला किया है, जो केन्या और अमेरिका सहित कई देशों के सैनिक द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सैन्य शिविर के बगल में है. हमें सूचित किया गया है कि जवाबी कार्रवाई अभी जारी है. सैन्य सूत्र ने यह भी बताया कि आतंकी हवाई पट्टी से बेस तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे. अल-कायदा से जुड़े इस्लामिक विद्रोही समूह अल शबाब, यूएन समर्थित सोमाली सरकार को गिराने की फिराक में हैं.

यह भी पढ़ेंः राजनाथ सिंह का बड़ा बयान - सरकार नहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हो रही NRC

लांच पैड बतौर इस्तेमाल होता है
इस हमले के बाद अल शबाब ने एक बयान में कहा कि हरकत अल-शबाब अल मुजाहिदीन ने लामू काउंटी में अमेरिकी सैन्य अड्डे पर हमला किया है. बता दें कि इस सैन्य अड्डे पर सैकड़ों अमेरिकी और केन्याई सैनिक रहते हैं. इस क्षेत्र में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अमेरिकी और केन्याई सैनिक इस लॉन्च पैड का इस्तेमाल करते हैं.