logo-image

मर गया आतंकी संगठन अल-कायदा का चीफ अल-जवाहिरी, इलाज के अभाव में तोड़ा दम

साल 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से इस संगठन की कमान जवाहिरी के हाथों में आई थी. हालांकि आतंकी संगठन अल कायदा ने अभी इन खबरों की कोई पुष्टि नहीं की है. 

Updated on: 20 Nov 2020, 04:58 PM

नई दिल्ली :

दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा के चीफ अलकायदा चीफ अल जवाहिरी की मौत हो गई है. आपको बता दें कि अरब न्यूज ने सूत्रों के हवाले से इस खबर का दावा किया गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक अल जवाहिरी की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है. जवाहिरी आखिरी बार इसी साल 9/11 के हमले की बरसी पर जारी किए गए एक वीडियो में दे दिखाई दिया था हालांकि, अरब न्यूज ने जवाहिरी की मौत की पुष्टि नहीं की है. आपको बता दें कि अल कायदा एक बड़ा आतंकी संगठन है कभी इस आतंकी संगठन की कमान ओसामा बिन लादेन के हाथों में थी. साल 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से इस संगठन की देखरेख अल जवाहिरी की ही निगरानी में चल रहा था. हालांकि आतंकी संगठन अल कायदा ने अभी इन खबरों की कोई पुष्टि नहीं की है. 

आपको बता दें कि इसके पहले जुलाई 2019 में जवाहिरी ने कश्मीर को लेकर भारत को भी गीदड़भभकी दी थी. जवाहिरी ने डोन्ट फॉरगेट कश्मीर नाम से एक वीडियो  संदेश जारी किया था और घाटी में सक्रिय आतंकियों और आतंकी संगठनों की तारीफ की थी.  आपको बता दें कि अलकायदा की मीडिया विंग अस-साहाब द्वारा जुलाई 2019 में जारी किए गए जवाहिरी के वीडियो संदेश में आतंकी जाकिर मूसा की फोटो भी लगी थी. जाकिर मूसा कश्मीर में अलकायदा की भारतीय शाखा  और अंसार गजावत उल हिंद का संस्थापक था.  

अल-जवाहिरी का इतिहास
अल जवाहिरी को अलकायदा के पूर्व प्रमुख ओसामा बिन लादेन का दाहिना हाथ कहा जाता था. पेशे से जवाहिरी आंखों का डॉक्टर हुआ करता था और मिस्र के इस्लामिक जिहाद संगठन नाम के आतंकी संगठन को खड़ा करने में जवाहिरी का बड़ा हाथ रहा है. ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद से ही जवाहिरी पर्दे के पीछे से अल-कायदा आतंकी संगठन को संचालित कर रहा था. 

अमेरिका के 9/11 हमले का मास्टर माइंड था जवाहिरी!
कुछ विशेषज्ञों का मानना हैं कि साल 2001 में अमेरिका का वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को उड़ाने की साजिश का मास्टर माइंड भी अल जवाहिरी ही था.  9/11 हमले के बाद अमेरिका ने साल 2001 में जिन 22 मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की सूची जारी की थी उसमें ओसामा बिन लादेन के बाद अल जवाहिरी का नाम भी शामिल था. आपको बता दें कि साल 2001 में अल जवाहिरी को आखिरी बार अफगानिस्तान के खोस्त शहर में देखा गया था. अफगानिस्तान से तालिबान की सत्ता खत्म होने के बाद से जवाहिरी अंडरग्राउंड है.