News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

भारत के एनएसए अजीत डोभाल ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से की मुलाकात

सिक्किम में सीमा विवाद के बीच ब्रिक्स बैठक में हिस्सा लेने गए भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने चीन के राष्ट्रपति शी जिगपिंग से मुलाकात की।

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 28 Jul 2017, 04:55:37 PM
अजीत डोभाल ने चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग से की मुलाकात

नई दिल्ली:

सिक्किम में सीमा विवाद के बीच ब्रिक्स बैठक में हिस्सा लेने गए भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने चीन के राष्ट्रपति शी जिगपिंग से मुलाकात की।

इससे उन्होंने अपने समकक्ष यांग जेयची से मुलाकात की। दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों से संबंधित 'बड़ी समस्याओं' पर चर्चा की गई।

विदेश मंत्रालय के अनुसार सिक्किम क्षेत्र में 16 जून से शुरू हुए सीमा विवाद के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली उच्च स्तरीय बैठक है।

चीनी विदेश मंत्रालय के अनुसार डोभाल और यांग की बैठक में द्विपक्षीय मुद्दों और समस्याओं पर भारत को जोनकारी दी। ऐसा माना जा रहा है कि चीन ने डाकोला (डोकलाम) क्षेत्र में चल रहे गतिरोध पर अपना पक्ष रखा है।

हालांकि दोनों ने देशों ने अभी तक सिक्कम में सीमा पर चल रहे गतिरोध के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। इसके अलावा डोवाल की चीनी राष्ट्रपति से हुई मुलाकात के बारे में क्या चर्चा हुई इसके बारे में भी नहीं बताया गया।

इसे भी पढ़ें: पनामा पेपर मामले में दोषी साबित होने के बाद शरीफ का इस्तीफा

दोनों देशों के उच्च अधिकारियों के बीच द्विपक्षीय के अलावा, अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की गई।

पिछले एक महीने से सीमा पर चल रहे गतिरोध पर दोनों देशों ने पीछे हटने से इनकार कर दिया है। राणनीतिक रूप से कफी महत्वपूर्ण इस क्षेत्र में चीन सड़क का निर्माण कर रहा था। जिसे भारत ने रोक दिया है।

पिछले हफ्ते भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि दोनों देशों को पीछे हटना होगा। उन्होंने कहा था कि सेना के पीछे हटने के बाद ही दोनों देशों के बीच बातचीत संभव है।

इसे भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने जीता विश्वासमत, नाराज़ तेजस्वी ने जमकर निकाली भड़ास

First Published : 28 Jul 2017, 04:24:31 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.