logo-image

यमन के मारिबो में हवाई हमले में 24 हाउतियों की मौत

यमन के मारिबो में हवाई हमले में 24 हाउतियों की मौत

Updated on: 17 Sep 2021, 01:25 PM

सना:

एक सरकारी सैन्य सूत्र ने बताया कि यमन के मारिब प्रांत में सऊदी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना द्वारा शुरू किए गए कई हवाई हमलों में कम से कम 24 हाउती विद्रोही मारे गए।

सूत्र ने गुरुवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि अल-मशजाह फ्रंटलाइन में विद्रोहियों की स्थिति और सु²ढीकरण पर गठबंधन के हवाई हमलों में चौबीस विद्रोही मारे गए और हथियार से लैस नौ वाहन नष्ट हो गए।

उन्होंने कहा कि हवाई हमले अग्रिम पंक्ति में (यमनी) सरकारी बलों की स्थिति पर विद्रोही जमीनी हमले की प्रतिक्रिया थे।

अल-मशजाह फ्रंटलाइन, सरकार के कब्जे वाले मारिब में आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों के लिए शिविरों से लगभग 20 किमी पश्चिम में है।

हाउती द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी ने अधिक विवरण प्रदान किए बिना सिरवाह जिले में 18 सऊदी नेतृत्व वाले हवाई हमलों की सूचना दी।

पिछले हफ्ते, हाउतियों ने मारिब में राहाबा जिले का नियंत्रण जब्त कर लिया।

हाउती मिलिशिया ने फरवरी में तेल समृद्ध प्रांत, सऊदी समर्थित यमनी सरकार के अंतिम उत्तरी गढ़, पर कब्जा करने के प्रयास में मारिब पर एक बड़ा आक्रमण शुरू किया।

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि मारिब पर आक्रमण एक बड़ी मानवीय तबाही का कारण बन सकता है।

यमन का गृहयुद्ध 2014 के अंत में भड़क गया था, जब हाउती समूह ने देश के अधिकांश उत्तर पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

हादी की सरकार का समर्थन करने के लिए मार्च 2015 में यमनी संघर्ष में एक सऊदी नेतृत्व वाले अरब गठबंधन ने हस्तक्षेप किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.