logo-image

अफगानिस्तान में फंसे हैं इतने भारतीय नागरिक, जानिए कैसे आएंगे वापस?

तालिबान कब्जे वाले अफगानिस्तान भारतीय को लाने वायुसेना सेना का विमान काबुल पहुंच चुका है

Updated on: 16 Aug 2021, 06:40 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां भगदड़ और अफरातफरी का माहौल है. भारत समेत कई देश वहां फंसे अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए चिंतित हैं. भारत अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करा रहा है. इस बीच तालिबान कब्जे वाले अफगानिस्तान भारतीय को लाने वायुसेना सेना का विमान काबुल पहुंच चुका है. जानकारी के अनुसार भारत के लगभग 500 अधिकारी और संबंधित सुरक्षा कर्मचारी काबुल में फंसे हुए हैं. वहीं, C-17 ग्लोबमास्टर प्लेन को अफरा-तफरी के कारण सुबह ताजिकिस्तान में लैंड कराना पड़ा था. अमेरिकी सुरक्षा बलों ने जब वहां भीड़ को कंट्रोल किया तो उसके बाद विमान अब काबुल में उतर पाया है. 

यह भी पढ़ें : पेगासस विवाद पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, गलत नैरेटिव दूर करने के लिए विशेषज्ञ पैनल बनाएंगे

आपको बता दें कि इससे पहले काबुल से 129 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान रविवार शाम दिल्ली पहुंचा. एआई 244 ने शाम 6.06 बजे उड़ान भरी थी. रविवार को काबुल हवाईअड्डे से जब तालिबान अफगानिस्तान की राजधानी पहुंचे और वे अब सत्ता संभालने के करीब हैं. एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और फिलहाल काबुल के लिए अपनी निर्धारित उड़ानें जारी रखे हुए हैं. इसके अलावा, अधिकारी ने कहा कि काबुल के लिए अगली उड़ान सोमवार को सुबह 8.50 बजे उड़ान भरने वाली है।अफगानिस्तान की स्थिति पर निराशा व्यक्त करते हुए विमान में सवार एक महिला ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि दुनिया ने अफगानिस्तान को उसके हाल पर छोड़ दिया है. हमारे दोस्त मारे जा रहे हैं. यात्रियों में काबुल में भारतीय दूतावास में तैनात राजनयिक और सुरक्षा अधिकारी भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी से चिंतित मलाला यूसुफजई, बोली यह बात

अफगानिस्तान के काबुल में हामिद करजई हवाईअड्डे पर देश पर तालिबान का कब्जा होते ही एक भयावह दृश्य देखने को मिला. काबुल हवाईअड्डे पर कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई है. देश में हजारों अफगान देश से बाहर जाने की कोशिश कर रहे हैं और अराजक दृश्य के वीडियो सामने आ रहे हैं. डेली मेल ने सोमवार को यह जानकारी दी. वहीं, तालिबान ने काबुल और अन्य प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है, जिसके बाद 60 से अधिक देशों ने तालिबान से लोगों को अफगानिस्तान से जाने की अनुमति देने के लिए कहा है। इस बाबत इन देशों ने एक संयुक्त बयान जारी किया है.