logo-image

पाकिस्तान खुद अपनी ही मौत मर रहा, कई शहरों में तेजी से बढ़ रहा एड्स

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार अत्यंत तेजी से बढ़ रहे एचआईवी संक्रमण के मामले में पाकिस्तान समूचे एशिया में दूसरे नंबर पर है.

Updated on: 29 Aug 2019, 02:28 PM

highlights

  • पाकिस्तान में अकेले 2017 में ही संक्रमण के 20 हजार नए मामले सामने आए थे.
  • पंजाब प्रांत के शाहकोट शहर में एचआईवी-एड्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.
  • एचआईवी संक्रमण के मामले में पाकिस्तान एशिया में दूसरे नंबर पर है.

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के शाहकोट शहर में एचआईवी/एड्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले एक साल में इस शहर में संक्रमित लोगों की संख्या 140 तक पहुंच गई है. डॉन अखबार के अनुसार इस संबंध में एक कानून प्रवर्तन एजेंसी द्वारा पंजाब सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि इन 140 लोगों में से 85 इस साल विषाणु के संक्रमण से ग्रस्त पाए गए.

यह भी पढ़ेंः कश्‍मीर कब पाकिस्तान का था जो रो रहे हो, लेह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूछा

कई शहरों में तेजी से बढ़े एटआईवी के मामले
रिपोर्ट में कहा गया है, 'इस एजेंसी के फील्ड स्टाफ के सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि ननकाना साहिब जिले के शाहकोट में एचआईवी/एड्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.' इसमें कहा गया है कि जिला अधिकारियों के पास प्रभावित लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुविधाओं की कमी है. इस वजह से स्थिति और गंभीर हो रही है. पाकिस्तान ने गत मई में तब विश्व स्वास्थ्य संगठन से मदद मांगी थी जब सिंध प्रांत में बड़ी संख्या में एचआईवी के हालिया मामलों का पता चला. इस प्रांत में अब तक 600 से अधिक लोग एचआईवी/एड्स से संक्रमित हो चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः हरामी नाले के सहारे घुसपैठ कर सकते हैं पाकिस्‍तान के कमांडो, इंडियन नेवी अलर्ट

एड्स के मामले में एशिया में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान
रिपोर्ट में कहा गया है कि विषाणु संक्रमण तेजी से फैल रहा है और कुछ मामले ऐसे भी हो सकते हैं जिनके बारे में जानकारी न हो. इसमें स्थिति के आकलन के लिए प्रांतवार विस्तृत सर्वेक्षण कराए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार अत्यंत तेजी से बढ़ रहे एचआईवी संक्रमण के मामले में पाकिस्तान समूचे एशिया में दूसरे नंबर पर है. देश में अकेले 2017 में ही संक्रमण के 20 हजार नए मामले सामने आए थे.