logo-image

नवाज़ के बाद कौन बन सकता है पाकिस्तान का प्रधानमंत्री?

नवाज़ शरीफ के इस्तीफे के बाद पाकिस्तान की बागडोर किसके हाथ में जाएगी ये एक बड़ा सवाल है।

Updated on: 28 Jul 2017, 06:46 PM

नई दिल्ली:

पनामागेट मामले में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को दोषी माना है। दोषी ठहराए जाने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। लेकिन नवाज़ शरीफ के इस्तीफे के बाद पाकिस्तान की बागडोर किसके हाथ में जाएगी ये एक बड़ा सवाल है।

पाकिस्तान में 2018 में आम चुनाव होने हैं। भ्रष्टाचार का मुद्दा पाकिस्तान में बड़ा है और नवाज़ शरीफ के खिलाफ अभी जांच और आगे बढ़ेगी।

कई चेहरे ऐसे हैं नवाज़ शरीफ जिनपर भरोसा कर सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में:

शाहबाज शरीफ

नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन उनके और उनके परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है। इनमें सबसे पहले नवाज़ शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ के नाम को लेकर भी चर्चा की जा रही थी। लेकिन उनको प्रधानमंत्री बनाने की राह में अब मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। कोर्ट में पनामा मामले में शाहबाज़ शरीफ के खिलाफ भी मामला चलाने की बात कही जा रही है।

और पढ़ें: सुप्रीम आदेश के बाद नवाज शरीफ ने छोड़ी कुर्सी, विपक्ष बोला- पूरा पाकिस्तान खुश है

शाहबाज इस समय पाकिस्तानी पंजाब के मुख्यमंत्री हैं।

ख्वाज़ा मोहम्मद आसिफ

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाज़ा मोहम्मद आसिफ को नवाज़ शरीफ का काफी करीबी सहयोगी माना जाता है। उनके पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने की संभावना अधिक है।

शरीफ सरकार में उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। इन्हें सेना का विरोधा भी माना जाता है। इनके इस रुख से नवाज़ शरीफ को परेशानी का सामना भी करना पड़ा है।

सरदार अयाज़ सादिक़

सादिक पाकिस्तान की संसद के स्पीकर हैं और प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं। सादिक ने चुनावों में इमरान खान को हराया था। वो नवाज़ परिवार के काफी करीबी माने जाते हैं।

और पढ़ें: भारत के एनएसए अजीत डोभाल ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से की मुलाकात

उनके चुनाव को अवैध ठहरा दिया गया था। लेकिन दोबार हुए चुनाव में वो जीतकर संसद पहुंचे थे। हालांकि इन्होंने इमरान खान की पार्टी से ही अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। लेकिन बाद में वो नवाज़ शरीफ के साथ आ गए थे।

एहसान इकबाल

इकबाल राजनीतिक परिवार से आते हैं और अमेरिका में रहकर उन्होंने वकालत की पढ़ाई की है।

इकबाल को पार्टी का एक विचारशील नेता माना जाता है।

चौधरी निसार खान

आंतरिक सुरक्षा से जुड़े निसार खान पीएमएल-एन के बड़ा नेता हैं। वो भी नवाज़ शरीफ की जगह ले सकते हैं। उनका नाम भी प्रधानमंत्री पद के दावेदार के रूप में चल रहा है।

और पढ़ें: गुजरात में दो दिनों में 6 विधायकों ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ, सिंघवी बोले- बीजेपी कर रही है हॉर्स ट्रेडिंग