News Nation Logo

पाकिस्‍तान, तुर्की और इंडोनेशिया के बाद अब ईरान ने दिल्‍ली हिंसा पर उठाए सवाल

जावेद जरीफ ने कहा- ईरान भारतीय मुस्लिमों के खिलाफ संगठित हिंसा की निंदा करता है. सदियों से ईरान भारत का दोस्त रहा है. हम भारत की सरकार से अपील करते हैं कि वो सभी भारतीयों की सलामती सुनिश्चित करें.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 03 Mar 2020, 12:36:40 PM
Javed Jarif

दिल्‍ली हिंसा: अब ईरान ने दिल्‍ली हिंसा पर उठाए सवाल (Photo Credit: ANI Twitter)

नई दिल्‍ली :

पाकिस्‍तान (Pakistan), तुर्की और इंडोनेशिया के बाद ईरान चौथा मुस्‍लिम राष्ट्र बन गया है, जिसने दिल्ली हिंसा पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ (Javed Zarif) ने कहा है, ‘ईरान भारतीय मुस्लिमों के खिलाफ संगठित हिंसा की निंदा करता है.’ भारत सरकार से दरख्वास्त करते हुए जरीफ ने कहा, ऐसी घटनाएं न होने दें. जावेद जरीफ ने कहा- ईरान भारतीय मुस्लिमों के खिलाफ संगठित हिंसा की निंदा करता है. सदियों से ईरान भारत का दोस्त रहा है. हम भारत की सरकार से अपील करते हैं कि वो सभी भारतीयों की सलामती सुनिश्चित करें. आगे बढ़ने का सही रास्ता शांतिपूर्ण बातचीत और कानून का शासन ही है.

यह भी पढ़ें : अमित शाह ने कोलकाता में की थी रैली, माकपा-कांग्रेस ने मैदान को शुद्ध करने का किया दावा

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया, हिंसा को रोकने और हालात सामान्‍य बनाने के लिए जमीनी स्तर पर काम किया जा रहा है. रवीश कुमार ने अंतरराष्ट्रीय निकायों से इस संवेदनशील समय पर गैर जिम्मेदाराना बयान नहीं देने का आग्रह किया है. जरीफ के बयान पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने ईरान के राजदूत अली चेगेनी को मंगलवार को तलब किया था.

इससे पहले पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान दिल्ली हिंसा को लेकर भारत सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था- भारत में 20 करोड़ मुसलमानों को निशाना बनाया जा रहा है. इमरान खान ने दिल्ली हिंसा की तुलना जर्मनी में यहूदियों पर हुए हमले से करते हुए कहा था- नाजियों से प्रेरित RSS ने परमाणु हथियार वाले देश पर कब्जा कर लिया है.

यह भी पढ़ें : कमलनाथ सरकार गिराने के लिए विधायकों को खरीद रही बीजेपी, दिग्‍विजय सिंह का बड़ा आरोप

उधर, इंडोनेशिया के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने दिल्ली में ‘मुस्लिमों के खिलाफ हिंसा’ की निंदा की थी. तुर्की के राष्ट्रपति ने भी दिल्‍ली हिंसा की आलोचना की थी. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तो यहां तक कहा था कि पूरी दुनिया को इसके भयानक परिणाम देखने को मिलेंगे.

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 03 Mar 2020, 12:29:15 PM