News Nation Logo

नैंसी पेलोसी के बाद अमेरिकी सांसदों की ताइवान यात्रा से फिर भड़का ड्रैगन

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Aug 2022, 11:38:19 AM
America

एड मर्की के नेतृत्व में अमेरिकी सांसदों का प्रतिनिधिमंडल ताईपे पहुंचा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अमेरिकी सांसदों का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल रविवार को ताईपे पहुंचा
  • हिंद महासागर से जुड़ी समस्याओं पर ताइवान-अमेरिका के बीच होगी चर्चा
  • फिर आगबबूला चीन ने ताइवान स्ट्रेट में भेजे युद्धपोत और लड़ाकू विमान

ताईपे:  

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा से भड़का चीन अभी जरा भी शांत नहीं हुआ था कि अब अमेरिकी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल के ताईपे दौरे ने आग में घी डालने का काम किया है. डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता एड मर्की के नेतृत्‍व में पांच अमेरिकी सांसदों का यह प्रतिनिधिमंडल रविवार को दो दिवसीय दौरे पर ताइवान (Taiwan) पहुंचा है. अपने इस दौरे पर वह ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग वेन (Tsai Ing wen) से मुलाकात करेगा. अमेरिकी सांसदों के इस दौरे से क्रोधित चीन (China) ने फिर से आक्रामकता का प्रदर्शन करते हुए रविवार को ही ताइवान स्ट्रेट में 22 फाइटर जेट और 6 युद्धपोतों को रवाना कर दिया. इसके साथ ही बीजिंग ने चेतावनी दी है कि वह फिर से युद्धाभ्यास (Military Drill) शुरू कर सकता है. 

हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर होगी चर्चा
गौरतलब है कि ड्रैगन शुरुआत से वन चाइना पॉलिसी के तहत ताइवान को अपना हिस्सा बता किसी राष्ट्र संग उसके कूटनीतिक या राजनीतिक संबंधों का विरोध करता आया है. ऐसे में जब नेंसी पेलोसी ताईपे के दौरे पर पहुंचीं तो आगबूबला चीन ने ताइवान की सीमा के पास जोरदार युद्धाभ्यास शुरू कर दिया, जो तय समय-सीमा से दो दिन अधिक चला. अब एडी मर्की के नेतृत्व में चार अन्य अमेरिकी सांसदों का प्रतिनिधिमंडल रविवार को ताईपे पहुंच गया है. अमेरिकी सांसदों के इस प्रतिनिधिमंडल की सोमवार को ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग वेन से मुलाकात होनी है. ताईपे ने इस दौरे को हिंद-प्रशांत क्षेत्र की चुनौतियों पर विचार-विमर्श बताया है. 

यह भी पढ़ेंः  बाइडन ने महात्मा गांधी का जिक्र कर दी भारत की आजादी के अमृत महोत्सव की बधाई

ताइवान राजनयिकों ने किया सांसदों का स्वागत
ताइवान की राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से अमेरिकी सांसदों के दौर पर एक आधिकारिक बयान भी जारी किया गया है. बयान में कहा गया है, 'खासकर ऐसे समय जब चीन ताइवान स्ट्रेट में युद्धाभ्यास कर तनाव बढ़ाने का काम कर रहा है मर्की के नेतृत्व में अमेरिकी सांसदों का यह दौरा अमेरिका का ताइवान को मजबूत समर्थन ही दर्शाता है.' ताइवान के विदेश मंत्रालय ने चार अमेरिकी सांसदों के ताईपे के शांगशन एयरपोर्ट पहुंचने पर ताइवान के राजनयिकों ने स्वागत करती फोटो प्रकाशित की है. 

यह भी पढ़ेंः सीरिया में इजरायली मिसाइल हमलों में 3 सैनिकों की मौत

चीन ने दी फिर युद्धाभ्यास की दी चेतावनी
इस बीच चीन के सरकारी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने पीएलए सेना के हवाले से लिखा है कि पूर्वी थिएटर कमांड ताइवान स्ट्रेट में एक और युद्धाभ्यास फिर से शुरू कर सकती है. इसके लिए 22 लड़ाकू विमान और आधा दर्जन युद्धपोतों को गश्त लगाने के लिए रवाना कर दिया है. इसके साथ ही ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि अमेरिकी नेताओं और राजनयिकों की ताइवान की प्रत्‍येक भड़काऊ यात्रा के बाद पीएलए का एकीकरण की दिशा में प्रयास एक कदम और बढ़ जाएगा. ग्लोबल टाइम्स ने धमकी भरे अंदाज में यह भी लिखा है कि अमेरिकी सांसद आग से खेल रहे हैं.

First Published : 15 Aug 2022, 11:35:13 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.