logo-image

जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट के बाद इस्लामाबाद में हुई ये High level मीटिंग, पढ़ें पूरी detail

Jammu & Kashmir में आतंकवादी हमले के खुफिया इनपुट के बाद जम्मू-कश्मीर में सरकार हाई अलर्ट पर है.

Updated on: 03 Aug 2019, 07:01 AM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले की आशंका को लेकर इस्लामाबाद में हुई मीटिंग. 
  • इस मीटिंग में दोनों देशों के उच्चायुक्त ने की बैठक.
  • अमरनाथ यात्रा है आतंकवादियों के निशाने पर. 

नई दिल्ली:

Jammu & Kashmir में आतंकवादी हमले के खुफिया इनपुट के बाद जम्मू-कश्मीर में सरकार हाई अलर्ट पर है. इस बीच खबर ये है कि शुक्रवार 2 अगस्त को ही पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भीं एक हाई लेवल मीटिंग हुई है जिसमें पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त, अजय बिसारिया, भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त मोइन उल हक से मुलाकात की है. 

हालांकि इस मीटिंग में हुई चर्चा की जानकारी अभी नहीं शेयर की गई है. इसके पहले भारतीय इंटैलीजेंस इनपुट मिला था कि अमरनाथ यात्रा पर आतंकी खतरा मंडरा रहा है जिसको देखते हुए अमरनाथ यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं को कश्मीर छोड़ कर वापस अपने घर जाने के लिए एडवाइजरी जारी की गई थी.

यह भी पढ़ें: बीच में रोकी गई अमरनाथ यात्रा, पर्यटकों को भी घाटी से वापस जाने को कहा

साथ ही प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा की अवधि कम करने की भी हिदायद दी. बताया जा रहा है कि इसलिए ही जम्मू-कश्मीर में लगातार अतिरिक्त सैन्य बलों की तैनाती की जा रही है. वहीं, मौसम खराब होने की वजह से अमरनाथ यात्रा 4 अगस्त के लिए स्थगित कर दिया गया है.

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों के हित में एक लेटर जारी किया है. राज्य सरकार ने बताया कि जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बलों ने संयुक्त रूप से चेकिंग अभियान चलाया था. इस दौरान सुरक्षा बलों ने अमरनाथ यात्रा के रूट से आईईडी और माइंस बरामद किए. तलाशी के दौरान जो हथियार बरामद हुए थे वे पाकिस्तान में बने थे. बरामद हथियार को पाकिस्तानी मीडिया को दिखाए गए हैं. 

प्रशासन ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले की साजिश का खुलासा किया है. आतंकी हमले के खतरे को लेकर सरकार अमरनाथ यात्रा की अवधि कम कर सकती है. साथ ही उन्होंने सभी श्रद्धालुओं को जल्द से जल्द सुरक्षित वापस लौटने के लिए कहा. वहीं, राज्य की सुरक्षा को लेकर भी जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ाई गई है.  

यह भी पढ़ेंः PM नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को किसानों के लिए कर सकते हैं ये बड़ी घोषणा, जानें क्या

श्रीनगर में चिनार कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन और जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने शुक्रवार को एएनआई को दिए संयुक्‍त बयान में कहा कि राज्‍य में आईईडी थ्रेट बढ़ी है. सुरक्षाबलों ने पिछले दिनों में आईईडी एक्‍सपर्ट आतंकवादियों को पिछले दिनों मार गिराया गया है. पाकिस्‍तान और उसकी सेना राज्‍य में अशांति फैलाने की कोशिश कर रही है, लेकिन अब पाकिस्‍तान को ऐसा नहीं करने दिया जाएगा.