logo-image

सलाहुद्दीन पर प्रतिबंध के बाद बौखलाया पाकिस्तान, कहा- भारत की भाषा बोल रहा है अमेरिका

हिजबुल मुजाहिदीन चीफ सैयद सलाहुद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किये जाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया है। पाकिस्तान ने अमेरिका पर हमला बोलते हुए कहा कि वह भारत की भाषा बोल रहा है।

Updated on: 28 Jun 2017, 08:23 AM

highlights

  • हिजबुल चीफ सैयद सलाहुद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किये जाने पर भड़का पाकिस्तान
  • पाकिस्तान के गृहमंत्री निसार अली खान ने कहा, भारत की भाषा बोल रहा है अमेरिका
  • निसार ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर के अधिकार पर कोई समझौता नहीं करेगा

नई दिल्ली:

हिजबुल मुजाहिदीन चीफ सैयद सलाहुद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित (एसडीजीटी) किये जाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया है। पाकिस्तान ने अमेरिका पर हमला बोलते हुए कहा कि वह भारत की भाषा बोल रहा है।

अमेरिका ने कश्मीर में सलाहुद्दीन को आतंक फैलाने के लिए दोषी पाया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सितंबर, 2016 में सलाहुद्दीन ने कश्मीर मसले की किसी शांतिपूर्ण समाधान की कोशिश को बाधित करने का संकल्प लिया था, अधिक से अधिक कश्मीरी युवाओं को आत्मघाती हमलावर बनाने की चेतावनी दी थी और कश्मीर घाटी को 'भारतीय सुरक्षाबलों के लिए कब्रगाह' में तब्दील करने का संकल्प भी लिया था।

सलाहुद्दीन पर प्रतिबंध के बाद पाकिस्तान के गृहमंत्री निसार अली खान ने कहा, 'अमेरिकी प्रशासन भारत की भाषा बोल रहा है।' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर के अधिकार पर कोई समझौता नहीं करेगा।

रेडियो पाकिस्तान से बात करते हुए निसार ने कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के अनुरूप कश्मीर के लोगों के लिए न्यायपूर्ण संघर्ष को समर्थन करता रहेगा।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सोमवार को होने वाली बैठक से ठीक पहले अमेरिका ने आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन चीफ सैयद सलाहुद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया था।

मोदी-ट्रंप के बीच मुलाकात के बाद भारत-अमेरिका ने संयुक्त बयान जारी कर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर जोर दिया। संयुक्त बयान के मुताबिक, ट्रंप तथा मोदी ने जोर दिया कि आतंकवाद वैश्विक अभिशाप है, जिसका मुकाबला किया जाना चाहिए और दुनिया के हर हिस्से में मौजूद आतंकवादी ठिकानों को जड़ से उखाड़ फेंकना चाहिए।

और पढ़ें: चीन और पाकिस्तान के गठजोड़ पर भारी पड़ी मोदी-ट्रंप की 'दोस्ती'

बयान के मुताबिक, वे 'अल-कायदा, इस्लामिक स्टेट (आईएस), जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा, डी-कंपनी तथा इनसे संबद्ध अन्य समूहों से आतंकवादी खतरों के खिलाफ सहयोग प्रगाढ़ करने को प्रतिबद्ध हैं।'

संयुक्त बयान में कहा गया कि ट्रंप तथा मोदी के बीच बैठक से पहले हिजबुल मुजाहिदीन के नेता सैयद सलाहुद्दीन को अमेरिका द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के अमेरिका के कदम की भारत सराहना करता है।

और पढ़ें: फिर से सायबर हमले की चपेट में यूरोप, यूक्रेन में मेट्रो, बैंकिंग सेवाएं ठप