logo-image

ब्रिटेन में 5 महीने बाद आए 26 हजार केस, Delta Variant का असर

स्पेन और हांगकांग ने ब्रिटेन में फिर से कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपने यहां ब्रिटिश यात्रियों के आने पर प्रतिबंध लगा दिए हैं.

Updated on: 01 Jul 2021, 01:53 PM

highlights

  • ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण से 1.28 लाख लोगों की मौत हुई
  • 24 घंटे में 26, 068 केस, जनवरी के बाद सबसे ज्यादा
  • कई देशों ने ब्रिटेन से उड़ानों को फिर किया प्रतिबंधित

लंदन:

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के एक बार फिर सिर उठाने का खतरा मंडराने लगा है. यहां 24 घंटे में 26, 068 केस सामने आ गए हैं. जनवरी के बाद से यह अब तक सामने आए मामलों की सबसे ज्यादा संख्या है. पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के ये आंकड़े पिछले बुधवार की तुलना में 61 फीसद ज्यादा है. तब 16,135 केस दर्ज किए गए थे. दरअसल, देश में भारत में मिला कोरोना का डेल्टा वेरियंट तेजी से फैलने को पहले से खतरे की घंटी बताया जा रहा था. हालांकि नए मामलों में ज्यादा हावी कौन सा वेरियंट है, इसे लेकर कोई ठोस जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है. स्पेन और हांगकांग ने ब्रिटेन में फिर से कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपने यहां ब्रिटिश यात्रियों के आने पर प्रतिबंध लगा दिए हैं.

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच छात्रों का सेल्फ आइसोलेशन खत्म करने की मांग
आंकड़ों की भाषा में बात करें तो देश में अब तक कोरोना के चलते 1.28 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं अब तक देश में 85 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक और 62 फीसदी लोगों को दूसरी खुराक लग चुकी है. इस बीच ब्रिटिश सरकार छात्रों का सेल्फ आइसोलेशन को खत्म करने की तैयारी कर रही है. सरकार का कहना है कि बच्चों के सेल्फ आइसोलेशन से माता-पिता परेशान हो गए हैं. बच्चों की शिक्षा भी बाधित हो रही है. स्कूल शिक्षा मंत्री निक गिब ने बताया कि हम बच्चों के सेल्फ आइसोलेशन के बजाय डेली कॉन्टैक्ट टेस्टिंग पर जोर देना चाहते हैं. सरकार 19 जुलाई के पहले इस पर फैसला करेगी. कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच छात्रों के सेल्फ आइसोलेशन को खत्म करने को लेकर सरकार की चिंता बढ़ गई है.

1.70 प्लस छात्र सेल्फ आइसोलेशन में
बता दें कि ब्रिटेन में 17 जून तक 1.70 लाख से अधिक छात्र सेल्फ आइसोलेशन में चले गए थे. ये छात्र ऐसे लोगों के संपर्क में आ गए थे, जिन्हें कोरोना हुआ था. ये सरकार अनुदानित स्कूलों की छात्र संख्या का दो फीसदी है. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार और बच्चों के माता-पिता दबाव में आ गए थे. माता-पिता की मांग है कि बच्चों का सेल्फ आइसोलेशन खत्म कर दिया जाए. इससे उन्हें बहुत दिक्कतें हो रही है. वे नौकरी और कामकाज के लिए घर से बाहर नहीं जा पा रहे हैं.

इन देशों ने उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध
नए सिरे से ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद जर्मनी के बाद अब हांगकांग ने भी ब्रिटेन की उड़ानों के अपने यहां आने पर रोक लगा दी है. वहीं स्पेन ने भी ब्रिटेन को प्रतिबंध मुक्त यात्रा सूची से हटा दिया है. नए आदेश के अनुसार, स्पेन में सिर्फ टीकाकरण करा चुके या कोरोना निगेटिव रिपोर्ट वाले ब्रिटिश यात्रियों को प्रवेश दिया जाएगा. बता दें कि ब्रिटेन में अब तक 4,775,301 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 128,126 लोगों की जान चली गई है, जबकि 4,322,070 लोग ठीक हो गए हैं.