logo-image

Corona Crisis: पहले लीपापोती कर अब चीन सुधार रहा कोविड-19 संक्रमण से जुड़े मौत के आंकड़े

नए आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को कुल संक्रमित मामलों का आंकड़ा 82,719 था जिनमें से 4,632 लोगों की मौत हुई है. देश में 1058 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है.

Updated on: 18 Apr 2020, 12:15 PM

highlights

  • दुनिया भर की आलोचना के बीच चीन सुधार रहा संक्रमित लोगों के आंकड़े.
  • मृतकों की संख्या 1290 और लोगों की मौत के साथ ही बढ़कर 3,896 हुई.
  • पारदर्शिता के बीच संक्रमण से होने वाली मौतों पर लीपापोती के आरोप.

बीजिंग:

चीन में बाहर से आए कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 1,566 हो गई है, जबकि मृतकों की संख्या 4,632 हो गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि मृतकों में से 50 फीसद मामले इस संक्रमण का केंद्र रहे वुहान (Wuhan) शहर से हैं. देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने वुहान में नए आंकड़े सामने आने के बाद कोरोना वायरस के संशोधित राष्ट्रीय आंकड़े जारी किये हैं. नए आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को कुल संक्रमित मामलों का आंकड़ा 82,719 था जिनमें से 4,632 लोगों की मौत हुई है. देश में 1058 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है जबकि 77,029 को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.

यह भी पढ़ेंः देश में अब तक 480 लोगों की कोरोना वायरस से मौत, मरीजों की संख्या 14,378 हुई10 POINTS

वुहान में 325 नए मामले
वुहान के अधिकारियों ने शुक्रवार को घोषणा की कि 16 अप्रैल तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 325 नए मामलों के आने से बढ़कर 50,333 हो गई, जबकि मृतकों की संख्या 1290 और लोगों की मौत के साथ ही बढ़कर 3,896 हो गई है. कोविड-19 के कारण शुक्रवार को किसी की मौत की खबर नहीं है. अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों द्वारा कोरोना वायरस मामलों की संख्या कथित तौर पर कम दिखाने, पारदर्शिता की कमी और इसकी उत्पत्ति को लेकर लीपापोती करने के आरोपों के बीच चीन की तरफ से यह संशोधित आंकड़े जारी किये गए हैं.

यह भी पढ़ेंः Corona Virus के चीन की वुहान प्रयोगशाला से 'निकलने' की खबरों पर गौर कर रहा अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप

दिसंबर में मिला था पहला मामला
इस वायरस का मामला सबसे पहले पिछले साल दिसंबर में वुहान के स्थानीय हुआनान सी-फूड बाजार में सामने आया था. चीन में जिस तरह जनवरी और फरवरी में कोविड-19 के मामलों की गणना में बदलाव किया गया उससे काफी हद तक भ्रम की स्थिति बनी कि आखिर दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश में स्वास्थ्य संकट किस हद तक है. चीन ने इस बात से इंकार किया है कि उसने कोविड-19 के मामलों की स्थिति के बारे में कुछ भी छिपाया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लीजियान ने कहा कि वायरस के तेजी से हुए प्रसार के कारण गणना में कमी रही जिसकी वजह से चीन को मृतकों की संख्या बढ़ानी पड़ी.

यह भी पढ़ेंः मई में चरम पर होगा कोरोना संक्रमण, लॉकडाउन अच्छे से लागू करने वाले राज्यों को ही फायदा

आरोपों के बीच चीन दे रहा सफाई
उन्होंने शनिवार को इस बात पर जोर दिया कि 'कभी भी कुछ छिपाया नहीं गया और न ही हम कुछ भी छिपाने की इजाजत देंगे.' एनएचसी ने कहा कि कोविड-19 के 27 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 17 आयातित मामले हैं. 10 अन्य मामले घरेलू संक्रमण के हैं. इनमें से सात मामले रूसी सीमा से लगे हीलांगजियांग प्रांत से हैं, जहां रूस के विभिन्न शहरों से बड़ी संख्या में चीनी लोगों के लौटने के बाद मामलों में बढ़ोतरी हुई है. दो मामले गुआंगदॉन्ग प्रांत से सामने आए हैं, तो वहीं सिचुआन प्रांत में संक्रमण का एक मामला मिला है.

यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन में बेजुबानों की मदद को आगे आए बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान

बगैर लक्षण वाले 54 नए मामले
एनएचसी ने कहा कि मुख्यभूमि में किसी की मौत की खबर नहीं है. उसने कहा कि शुक्रवार तक मुख्यभूमि में कुल 1,566 आयातित मामले सामने आए थे. इसके साथ ही 54 ऐसे नए मामले भी मिले हैं जिनमें लक्षण नहीं नजर आ रहे, इनमें से तीन विदेश से आने वाले लोग शामिल हैं. इन्हें मिलाकर ऐसे कुल मामलों की संख्या 1,017 हो गई है. हांगकांग में शुक्रवार तक 1,021 संक्रमण के मामले सामने आए थे जिनमें से चार लोगों की मौत हो चुकी है. मकाउ में संक्रमण के 45 मामले मिले हैं. ताइवान में छह लोगों की इस वायरस से मौत हो चुकी है जबकि संक्रमण के कुल 395 मामले सामने आए हैं.