logo-image

इराक में शवयात्रा निकाले जाने के बाद तेहरान पहुंचेगा कासिम सुलेमानी का शव

ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी का शव इराक की राजधानी बगदाद, नजफ और कर्बला शहरों में शवयात्रा निकाले जाने के बाद तेहरान पहुंचेगा.

Updated on: 04 Jan 2020, 03:52 PM

highlights

  • बगदाद, नजफ और कर्बला शहरों में शवयात्रा निकाली जाएगी.
  • पीएमएफ के अबू महदी अल-मुहांदिस की भी सम्मान के साथ शवयात्रा.
  • फिर शव को सुलेमानी की जन्मभूमि केरमन शहर में दफनाया जाएगा.

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर मारे गए शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी का शव इराक की राजधानी बगदाद, नजफ और कर्बला शहरों में शवयात्रा निकाले जाने के बाद तेहरान पहुंचेगा. तेहरान स्थित प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, बगदाद में ईरानी राजदूत इराज मस्जेदी ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल सुलेमानी की शवयात्रा शनिवार को बगदाद में निकाली जाएगी. इराज ने कहा कि इराक के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी के साथ एक बैठक में उन्हें बताया गया है कि इराक के लोगों ने जोर देकर कहा है कि शनिवार को इराकी राजधानी में सुलेमानी की शवयात्रा निकाली जानी चाहिए.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका गठबंधन सेना ने दूसरी बार Air Strike से किया इंकार , ईरान ने खटखटाया UN का दरवाजा

नजफ और कर्बला में निकलेगी शवयात्रा
उन्होंने कहा कि सुलेमानी के साथ ही इराक के पॉपुलर मोबिलाइजेशन फ्रंट (पीएमएफ) के अधिकारी अबू महदी अल-मुहांदिस की भी सम्मान के साथ शवयात्रा निकाली जाएगी, जो शुक्रवार को हुए हवाई हमले में मारे गए थे. बगदाद में ईरान के उप राजदूत मौसा तबातबाई ने आईआरएनए से कहा कि सुलेमानी की शवयात्रा पवित्र शहरों नजफ और कर्बला में भी आयोजित की जाएगी. इसके बाद सुलेमानी का पार्थिव शरीर ईरान पहुंचेगा, जहां पवित्र शहर मशहद में एक समारोह आयोजित किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः मासूम बच्चों की मौत को लेकर सचिन पायलट ने CM गहलोत पर किया वार, 'जिम्मेदारी से नहीं बच सकते'

केरमन शहर में दफनाया जाएगा
ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी के अनुसार, आईआरजीसी कमांडर की एक शवयात्रा रविवार सुबह तेहरान में भी आयोजित होगी, जिस दौरान इस्लामिक क्रांति के नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनी एक प्रार्थना सभा में भाग लेंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बाद शव को सुलेमानी की जन्मभूमि केरमन शहर में दफनाने के लिए ले जाया जाएगा. शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर बगदाद में ड्रोन हमले में कासिम सुलेमानी को मार गिराया गया था.