News Nation Logo
Banner

बहामास में तबाही मचाने के बाद फ्लोरिडा की ओर बढ़ा तूफान ‘इसायस’

चक्रवात ‘इसायस’ (Isaias) ने शनिवार को बहामास (Bahamas) में जमकर तबाही मचाई जिससे पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और अब यह फ्लोरिडा तट की ओर बढ़ गया है.

Bhasha | Updated on: 02 Aug 2020, 09:31:19 AM
Isaias Cyclone Bahamas

हजारों पेड़ जमीन पर आ गए औऱ मकान धाराशायी हो गए. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

सेंट पीटर्सबर्ग:

चक्रवात ‘इसायस’ (Isaias) ने शनिवार को बहामास (Bahamas) में जमकर तबाही मचाई जिससे पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और अब यह फ्लोरिडा तट की ओर बढ़ गया है जिससे उन स्थानों पर कोरोना वायरस को नियंत्रण में करने के प्रयास और जटिल हो गए हैं जहां मामले बढ़ रहे थे. इसायस शनिवार दोपहर को तूफान से उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हो गया लेकिन इसके फ्लोरिडा में पहुंचने तक रातभर में फिर से तूफान का रूप लेने की आशंका है.

फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डीसैंटीज ने एक संवाददाता सम्मेलन में आगाह किया, ‘हमें आज रात से असर देखने को मिलने लगेगा. इसके कमजोर होने के धोखे में मत आईए.’ फ्लोरिडा प्रशासन ने समुद्र तटों, पार्कों और वायरस जांच केंद्रों को बंद कर दिया है. गवर्नर ने कहा कि राज्य में बिजली की कटौती की संभावना है और उन्होंने निवासियों से एक हफ्ते के लिए पानी, भोजन और दवाओं का प्रबंध करने के लिए कहा.

नॉर्थ कैरोलाइना में अधिकारियों ने ओक्राकोक द्वीप को खाली कराने का आदेश दिया है, जहां पिछले साल तूफान डोरियन ने तबाही मचाई थी. इस बीच बहामास में अधिकारियों ने अबाको द्वीप में ऐसे लोगों के मद्देनजर शिविर खोल दिए हैं जो डोरियन के तबाही मचाने के बाद से अस्थायी आशियानों में रह रहे थे. तूफान के रविवार सुबह तक फ्लोरिडा के दक्षिणपूर्व तट तक पहुंचने का अनुमान है. इसके सोमवार तक तूफान बने रहने की आशंका है और उसके बाद यह धीरे-धीरे कमजोर पड़ेगा.

तूफान के बावजूद स्पेसएक्स और नासा की रविवार दोपहर डाउग हर्ले और बॉब बेनकेन को कंपनी के ड्रैगन कैप्सूल में मैक्सिको की खाड़ी में उतारने की योजना है. फ्लाइट कन्ट्रोलर्स चक्रवात इसायस पर करीब से नजर रख रहे हैं, जिसके फ्लोरिडा के पूर्वी तट पर आने की आशंका है और जहां उन्हें उतारने की योजना है वह स्थान फ्लोरिडा के करीब है.

First Published : 02 Aug 2020, 09:31:19 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×