logo-image

Corona के डेल्टा वेरिएंट के बाद लैंब्डा ढा रहा कहर, 31 देश प्रभावित

अब लैंब्‍डा वेरिएंट (Lambda Variant) के सामने आने से परेशानी और अधिक बढ़ गई है. दुनिया (World) के 31 देशों में लैंब्डा वेरिएंट से संक्रमण के मामले सामने आए हैं.

Updated on: 09 Jul 2021, 11:21 AM

highlights

  • डेल्टा के बाद सामने आया कोरोना का नया लैंब्डा वेरिएंट
  • वेरिएंट ऑफ कंसर्न से कहीं अधिक घातक औऱ जानलेवा
  • प्रभावित देशों में फिर से लग रहे कड़े कोविड-19 प्रतिबंध

मास्को:

कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) के साये तले एक-एक सांस लेती दुनिया को अब डेढ़ वर्ष से ज्यादा हो चुका है. कोरोना की दूसरी, कहीं-कहीं तीसरी लहर के बाद भी पूरी दुनिया में कोरोना महामारी चिंता की वजह बनी हुई है. अब इसके लगातार सामने आते नए वेरिएंट वैज्ञानिकों की पेशानी पर बल डाल रहे हैं. खतरनाक बात यह है कि हर नया वेरिएंट पहले से कहीं अधिक घातक बनकर सामने आ रहा है. डेल्‍टा, बीटा, गामा वेरिएंट तो पहले से ही दुनिया के कई देशों में कहर मचाए हुए हैं. अब लैंब्‍डा वेरिएंट (Lambda Variant) के सामने आने से परेशानी और अधिक बढ़ गई है. दुनिया (World) के 31 देशों में लैंब्डा वेरिएंट से संक्रमण के मामले सामने आए हैं.

100 देशों में डेल्टा, तो 31 देशों में लैंब्डा का कहर
गौरतलब है कि विश्‍व के 100 देशों में अब तक डेल्‍टा वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने डेल्‍टा वेरिएंट को अब तक का सबसे घातक वेरिएंट बताते हुए इसको वेरिएंट ऑफ कंसर्न की सूची में शामिल किया था. अब इसके बाद सामने आने वाला लैंब्‍डा वेरिएंट इससे भी कहीं ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है. लगातार सामने आते जा रहे वेरिएंट की वजह से दुनिया के कई देश फिर से कोरोना प्रतिंबध लगाने पर भी विचार करने लगे हैं. इसकी वजह बन रहे कई देशों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले.

यह भी पढ़ेंः  Covaxin को WHO से जल्द मिल जाएगी मंजूरी, मानी गई असरदार

कोरोना संक्रमण ने लील ली 40 लाख जिंदगी
आईएएनएस ने जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के हवाले से बताया है कि पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले 185.5 लाख तक जा पहुंचे हैं, जबकि 40 लाख से अधिक लोगों की मौत अब तक हो चुकी है. यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्‍टम साइंस एंड इंजीनियरिंग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना के मामले 185,500,538 हो चुके हैं, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्‍या 4,009,084 तक जा पहुंची हैं. वहीं अब तक पूरी दुनिया में वैक्‍सीन की करीब 3,351,337,474 खुराक अब तक दी जा चुकी हैं. म्‍यांमार में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्‍कूलों को बंद कर दिया है. पिछले माह ही यहां पर स्‍कूलों को खोला गया था.

यह भी पढ़ेंः UP के 9 जिलों में 15 जुलाई को पीएम मोदी देंगे मेडिकल कॉलेज की ऐतिहासिक सौगात

कई देशों में फिर से लग रहे कोरोना प्रतिबंध
म्यांमार के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया में सिडनी एक बार फिर से बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से लॉकडाउन की गिरफ्त में आ चुका है. यहां पर लोगो को घर से बाहर न निकलने को कहा गया है. सरकार की तरफ से कहा गया है कि देश कोरोना की वजह से जबर्दस्‍त चुनौती का सामना कर रहा है. इसकी वजह से लॉकडाउन को आगे बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है. यहां पर डेल्‍टा वेरिएंट के 400 मामले सामने आने से भी सरकार की चिंता बढ़ गई है. रूस में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 24,818 नए मामले सामने आए. ऐसे ही ईरान में गुरुवार को 23,391 मामले सामने आए हैं. दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से दोबार प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं.