News Nation Logo
Banner

कोरोना के बाद एक और कोहराम, अब हंता वायरस ने मचाई तबाही

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर थमा भी नहीं है कि चीन में एक और जानलेवा वायरस कोहराम मचाने लगा है. हंता नाम का यह वायरस चीन में एक की जान ले चुका है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 25 Mar 2020, 07:29:11 AM
Hanta Virus

कोरोना के बाद एक और कोहराम, अब हंता वायरस ने मचाई तबाही (Photo Credit: ANI Twitter)

नई दिल्‍ली:

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर थमा भी नहीं है कि चीन में एक और जानलेवा वायरस कोहराम मचाने लगा है. हंता नाम का यह वायरस चीन में एक की जान ले चुका है. हंता ने युनान प्रांत में बस से शेंगडॉन्ग जा रहे एक आदमी की जान ले ली. चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि यह मौत हंता वायरस के चलते हुई है. वैज्ञानिकों का कहना है कि हंता वायरस कोरोना के मुकाबले 24% ज्यादा है. जिस बस में यह आदमी सवार था, उसमें 32 यात्री सवार थे. इन सबकी जांच की जा रही है. शुरुआती तौर पर चीन ने चूहों की तादाद को कम करने के लिए कदम उठाए हैं.

यह भी पढ़ें : 21 दिन के लॉकडाउन से घबराने की जरूरत नहीं, ये सेवाएं चालू रहेंगी और ये होगी बंद

कैसे फैलता है हंता वायरस?
चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की मानें तो यह वायरस चूहों से फैलता है. यह उनको चपेट में लेता है, जो चूहों के मल-मूत्र, सलाइवा और इन चीजों को चेहरे तक ले जाते हैं.

हंता वायरस के लक्षण
थकान, बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना, सर्दी लगना और पेट की समस्याएं यदि हों, तो आप हंता वायरस के खतरे की जद में हैं. शुरुआती लक्षण दिखने के बाद अगर इलाज नहीं हुआ तो उसे लो ब्लडप्रेशर, आघात, नाड़ियों से रिसाव, किडनी फेल होने का खतरा हो सकता है.

यह भी पढ़ें : Corona Virus: घर में रहते हुए भी बरतें सावधानी, ऐसे करें खुद का बचाव

हंता से गांवों में खतरा
ग्रामीण इलाकों में हंता वायरस फैलने का खतरा अधिक है. गांवों में चूहों की तादाद अधिक है. इसके अलावा कैम्पर्स और हाईकर्स भी इसकी चपेट में आ सकते हैं, क्योंकि वे कैम्पों में रहते हैं.

कोरोना से कितना अधिक खतरनाक?
कोरोना वायरस दुनिया भर में 15 हजार से अधिक लोगों की जान ले चुका है और करीब 4 लाख लोग संक्रमित हैं. कोरोना में मौत की दर 14% है और हंता वायरस में 38% है यानी हंता वायरस में मौत का खतरा कोरोना के मुकाबले 24% ज्यादा है.

First Published : 25 Mar 2020, 07:23:59 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×