logo-image

ब्रिटेन, अमेरिका के बाद फ्रांस में कोरोना कहर, एक दिन में एक लाख मामले

फ्रांस के आला अधिकारी कोरोना संक्रमण का तेजी से प्रसार करने वाले ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर चिंतित हैं. यही वजह है कि स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने वयस्‍कों को टीका लगने के तीन महीने बाद बूस्‍टर डोज की सिफारिश की है.

Updated on: 26 Dec 2021, 09:31 AM

highlights

  • कोरोना संक्रमण के 1,04,611 नए मामले सामने आए
  • लगातार तीसरा दिन फ्रांस में इतनी संख्या में मामले
  • वह भी तब जब 90 फीसदी व्यस्कों को लगा टीका

पेरिस:

ऐसा लग रहा है कि कई यूरोपीय देशों में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है. डेल्टा के बाद कोविड-19 का ओमीक्रॉन वेरिएंट विकराल रूप धारण कर रहा है. ब्रिटेन और अमेरिका के बाद अब फ्रांस में कोरोना कहर बरपा रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक शनिवार को देश में कोरोना संक्रमण के 1,04,611 नए मामले सामने आए. आंकड़ों के मुताबिक यह लगातार तीसरा दिन है जब फ्रांस में इतनी संख्या में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए. कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देख फ्रांस के प्रधानमंत्री इमैनुअल मैक्रां और अन्‍य मंत्री सोमवार को एक अहम बैठक करने जा रहे हैं. इस बैठक में संक्रमण से बचाव के नए उपायों पर चर्चा संभव है.

दोनों डोज के तीन महीने बाद बूस्टर डोज की सिफारिश
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस के आला अधिकारी कोरोना संक्रमण का तेजी से प्रसार करने वाले ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर चिंतित हैं. यही वजह है कि स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने वयस्‍कों को टीका लगने के तीन महीने बाद बूस्‍टर डोज की सिफारिश की है. तेजी से सामने आ रहे संक्रमण के नए मामलों से अस्पतालों पर भी दबाव बढ़ता जा रहा है. हालांकि अस्पतालों का कहना है कि भर्ती हो रहे ज्यादातर ऐसे मरीज हैं जिन्होंने कोरोना टीके की खुराक नहीं ली थी. ओमीक्रॉन स्वरूप से बढ़ते मामलों से अस्पतालों के बेड भर रहे हैं और कर्मचारी भी तीमारदारी कर थक चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः Omicron मामूली लक्षणों के साथ देश में बढ़ेगा, वैक्सीन करेगी मददः कोएत्जी

फ्रांस में 90 फीसदी व्यस्कों का टीकाकरण पूरा
फ्रांस के बड़े अस्पतालों में शुमार मार्सेली के ला तिमोने हॉस्पिटल में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ गई है. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर अस्पताल के परिसर को सजाया गया और छुट्टियों के बावजूद कार्यरत कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया गया. अस्पताल ने भी आईसीयू में भर्ती मरीजों के परिजन को उनसे मिलने की अनुमति दी. एमिली खयात हर दिन अपने पति लूडो (41) को देखने अस्पताल जाती हैं जो 24 दिन से कोमा में थे और अब श्वसन मशीनों के सहारे जिंदा हैं. फ्रांस में 90 प्रतिशत वयस्कों का टीकाकरण हो चुका है और करीब 40 प्रतिशत को बूस्टर खुराक भी लग चुकी है. ओमीक्रॉन ने कई स्वास्थ्यकर्मियों को भी अपनी चपेट में ले लिया है.