News Nation Logo
Banner

तख्तापलट पर अफ्रीकी गुट ने बुर्किना फासो की सदस्यता निलंबित की

तख्तापलट पर अफ्रीकी गुट ने बुर्किना फासो की सदस्यता निलंबित की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Jan 2022, 05:05:02 PM
African bloc

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

अकरा:   पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय (इकोवास) ने घोषणा की है कि उसने सैन्य तख्तापलट को लेकर बुर्किना फासो की सदस्यता निलंबित कर दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान क्षेत्रीय निकाय के राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों द्वारा यह निर्णय लिया गया।

बुर्किना फासो की सेना ने सोमवार को राष्ट्रीय टेलीविजन पर घोषणा की है कि उन्होंने सत्ता पर कब्जा कर लिया है और राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन कबोर के कार्यों को समाप्त कर दिया है।

विज्ञप्ति में कहा गया कि सेना ने अन्य सभी राजनीतिक बंदियों के साथ उनकी तत्काल रिहाई की मांग करते हुए, दबाव में राष्ट्रपति कबोर का इस्तीफा प्राप्त किया था।

सेना द्वारा संवैधानिक व्यवस्था की त्वरित बहाली की मांग करते हुए विज्ञप्ति में कहा गया कि प्राधिकरण असंवैधानिक तरीकों से सत्ता में आने के लिए जीरो टॉलरेंस को बनाए रखने के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

विज्ञप्ति के अनुसार, सुरक्षा और राजनीतिक स्थिति का आकलन करने के लिए क्षेत्रीय निकाय की चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और मंत्रिपरिषद की समिति के नेतृत्व में क्रमश: दो मिशन बुर्किना फासो भेजे जाएंगे।

विज्ञप्ति के अनुसार, बुर्किना फासो, गिनी और माली में स्थिति की फिर से जांच करने के लिए इकोवास नेतृत्व 3 फरवरी को घाना की राजधानी में फिर से बैठक करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Jan 2022, 05:05:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.