logo-image

क्या अब इस नाम से पुकारा जाएगा अफगानिस्तान? जानें तालिबान का खुलासा!

राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने एक वीडियो क्लिप में कहा कि पूर्व अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अफगानिस्तान छोड़ दिया.

Updated on: 15 Aug 2021, 11:06 PM

नई दिल्ली:

तालिबान अफगानिस्तान को पूरी तरीके से अपने कब्जे में ले चुका है. जिसके बाद अफगान सरकार ने तालिबान के सामने घुटने टेक दिए हैं और सत्ता हस्तातंरण को सहमत हो गई है. राष्ट्रपति भवन में तालिबान को सत्ता हस्तांतरित करने के लिए बातचीत चल रही है. अफगान मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला के बारे में कहा जाता है कि वे इस प्रक्रिया में मध्यस्थता कर रहे हैं. सूत्रों ने यह भी कहा है कि अली अहमद जलाली को नई अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया जाएगा. इस बीच खबर आई है कि तालिबान देश का नाम फिर 'Islamic Emirate of Afghanistan' करने जा रहा है. 

काबुल के निवासियों को डरने का आश्वासन नहीं दिया

इस बीच, कार्यवाहक आंतरिक और विदेश मामलों के मंत्रियों ने अलग-अलग वीडियो क्लिप में आश्वासन दिया कि काबुल के लोग सुरक्षित रहेंगे, क्योंकि वे अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों के साथ शहर की रक्षा कर रहे हैं. इससे पहले, तालिबान ने एक बयान में, काबुल के निवासियों को डरने का आश्वासन नहीं दिया, क्योंकि उनका इरादा सैन्य रूप से अफगान राजधानी में प्रवेश करने का नहीं है और काबुल की ओर एक शांतिपूर्ण आंदोलन होगा.

पूर्व अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अफगानिस्तान छोड़ दिया

अशरफ गनी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मुहिब और राष्ट्रपति फजल महमूद फाजली के प्रशासनिक कार्यालय के प्रमुख के साथ अफगानिस्तान से ताजिकिस्तान के लिए रवाना हुए. कुछ विधायक इस्लामाबाद भी भाग गए हैं. इससे पहले, अफगान संसद के अध्यक्ष मीर रहमान रहमानी, यूनुस कनुनी, मुहम्मद मुहाक, करीम खलीली, अहमद वली मसूद और अहमद जिया मसूद इस्लामाबाद भाग गए, अफगान मीडिया ने बताया. राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने एक वीडियो क्लिप में कहा कि पूर्व अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अफगानिस्तान छोड़ दिया.

काबुल एयरपोर्ट से 129 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंची एयर इंडिया की फ्लाइट

तालिबान के सामने अफगानिस्तान ने घुटने टेक दिए हैं. तालिबान ने पूरे अफगानिस्तान में कब्जा कर लिया है. तालिबानी आतंकियों के अत्याचार से त्रस्त अफगान लोग सड़कों पर उतर गए हैं. अफगानिस्तान में फंसे बाहरी लोगों को निकालने के लिए विदेशी सरकारों ने प्रयास शुरू कर दिया. इसी क्रम में एयर इंडिया की फ्लाइट काबुल एयरपोर्ट से 129 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंच गई है. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन में तालिबान को सत्ता सौंप दी गई है. अफगान मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने इस प्रक्रिया में मध्यस्थता किया है. सूत्रों ने यह भी कहा है कि अली अहमद जलाली को नई अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया जाएगा.