logo-image

अफगानिस्तान में पाकिस्तान विरोधी रैली पर दिखा तालिबान का क्रूर चेहरा

काबुल में पाकिस्तान के विरोध में रैली निकाली गई थी. इस रैली में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हुए थे. रैली में जमा भीड़ को हटाने के लिए तालिबानियों ने तड़ातड़ फायरिंग की.

Updated on: 07 Sep 2021, 03:25 PM

highlights

  • पाकिस्तान विरोधी रैली पर तालिबान ने की फायरिंग
  • अफगानिस्तान में पाकिस्तान का हो रहा विरोध
  • पंजशीर में पाकिस्तान के हमले को लेकर अफगानी नागरिक नाराज

नई दिल्ली :

तालिबान भले ही कह रहा हो कि इस बार उसने अपने चरित्र में बदलाव किए है. लेकिन आए दिन अफगानिस्तान से जो घटनाएं सामने आ रही है उससे ऐसा नहीं लगता है कि तालिबान ने अपनी क्रूरता को छोड़ा है. तालिबान का क्रूर चेहरा एक बार फिर से सामने आया है. काबुल में पाकिस्तान के विरोध में रैली निकाली गई थी. इस रैली में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हुए थे. रैली में जमा भीड़ को हटाने के लिए तालिबानियों ने तड़ातड़ फायरिंग की. इस फायरिंग में जान के नुकसान की अभी कोई खबर सामने नहीं आई है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो काबुल में राष्ट्रपति पैलेस के पास फायरिंग की गई. तालिबान के लड़ाकों ने प्रदर्शनकारियों को भगाने के लिए फायरिंग की. जानकारी की मानें तो पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआईएस के प्रमुख फैज हामिद  पिछले हफ्ते यहीं एक होटल में रुके हुए थे. हालांकि ये साफ नहीं हुआ है कि वो किस मकसद से अफगानिस्तान आए थे. लेकिन पाकिस्तान में एक वरिष्ठ अधिकारी ने सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि शक्तिशाली इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) एजेंसी के प्रमुख हमीद तालिबान को अफगान सेना को फिर से संगठित करने में मदद कर सकते हैं.

सैकड़ों अफगानी उतरे सड़क पर 

तालिबान शासन के खिलाफ और अहमद मसूद के नेतृत्व वाले प्रतिरोध आंदोलन के समर्थन में सैकड़ों अफगान राजधानी काबुल और मजार-ए-शरीफ शहर में सड़कों पर उतर आए. तालिबान को मौत, लंबे समय तक जीवित रहे अफगानिस्तान(डेथ टू पाकिस्तान, लॉन्ग लीव अफगानिस्तान) के नारे लगाते हुए दिखाई दिए.प्रदर्शनकारियों द्वारा किए जा रहे नारों में पाकिस्तान को मौत भी शामिल था. भीड़ को हटाने के लिए तालिबान ने उनपर फायरिंग की. 

पंजशीर में पाकिस्तान तालीबान की कर रहा मदद 

पाकिस्तान तालिबान की मदद कर रहा है. पंजशीर में पाकिस्तान ने हमला किया था. जिसे लेकर अफगान के नागरिकों में गुस्सा है. बीते एक दो दिन से वो लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. अफगान के लोग आईएसआईएस के खिलाफ लगातार क्रोध जाहिर कर रहे हैं. 

इसे भी पढ़ें: अफगानों ने मसूद के समर्थन में कहा, डेथ टू पाकिस्तान, लॉन्ग लीव अफगानिस्तान

पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने की हो रही मांग

अफगानी नागरिक पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान में ही नहीं प्रदर्शन कर रहे हैं. बल्कि बाहर रहने वाले भी अफगानी नागरिक इसके विरोध में हल्ला बोल रहे हैं. वाशिंगटन में रहने वाले अफगान नागरिकों ने पाकिस्तान के खिलाफ व्हाइट हाउस के सामने प्रदर्शन किया. लोगों ने तालिबान की मदद करने वाले पाकिस्तान पर रोक लगाने की मांग की.

तालिबान राज आने से पाकिस्तान में जश्न 

इधर पाकिस्तान में अफगान में तालिबानी राज आने से जश्न का माहौल है. इतना ही नहीं पाकिस्तान सरकार अफगानिस्तान के भविष्य में रणनीतिक भूमिका पर कड़ी नजर रखते हुए छोटे और सतर्क कदम उठा रही है.