logo-image

Afghanistan Flood: अफगानिस्तान में बाढ़ से तबाही, 31 लोगों की मौत और 41 लापता

अफगानिस्तान में पिछले 72 घंटे में बारिश और बाढ़ की वजह से 31 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 41 लोग गयाब है और ये आकंडे बढ़ सकते हैं. 

Updated on: 24 Jul 2023, 09:58 AM

नई दिल्ली:

Flood in Afghanistan: भारत में मॉनसून का सीजन चल रहा है. यहां बारिश और बाढ़ ने कहर ढाया है. पहाड़ों पर सड़के, पुल बहने और बादल फटने की घटनाएं सामने आ रही है. वहीं इससे चीन और दक्षिण कोरिया में बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है. अब एशियाई देश अफगानिस्तान भी इससे अछूता नहीं रहा है. यहां भारी बाढ़ ने देश में हाहाकार मचा रखा है. अफगानिस्तान में पिछले 72 घंटे में बारिश और बाढ़ की वजह से 31 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 41 लोग गायब हैं और ये आकंडे बढ़ सकते हैं. 

31 की मौत और 41 अन्य लापता

अफगानितान के टोलो न्यूज के मुताबिक प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के प्रवक्ता शफुल्लाह रहीमी के मुताबिक पिछले 72 घंटों में बाढ़ की वजह से अब तक 31 लोगों की मौत, 74 गंभीर रूप से घायल और 41 अन्य लापता हो गए हैं. शफुल्लाह ने कहा कि इस दौरान 250 से अधिक जानवरों की मौत हो गई. वहीं, 600 से अधिक घर और सैकड़ो एकड़ जमीन बर्बाद हो गई है. रहीमी ने कहा कि तीन दिन पहले कम से कम 13 लोगों की मौत, 74 घायल हो गए और 600 से अधिक घर बर्बाद हो गए थे. 

प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के चीफ फैजुल्लाह जलाल का कहना है कि अभी तक बाढ़ में कम से कम 30 लोगों के शव बरामद हुए हैं और बाढ़ में 15 अन्य घायल है जो कई प्रांतों में रविवार रात को हुआ. जलाल ने कहा 15 लाशें बरामद हो गई है वहीं कुछ लाश बह भी गई है और घायलों का इलाज नजदीकी अस्पताल में किया जा रहा है.

हर संभव मदद

प्रांत के गवर्नर ने मानवता के आधार पर फुड और शेल्टर देनी की बात कही है. गवर्नर बख्तियार माज ने कहा कि वो लोगों की सहायता के लिए काम कर रहे हैं. लोगों को खाना और रहने के लिए शेल्टर दिया जाएगा इसके साथ ही हर संभव मदद की जाएगी.