logo-image

अफगानिस्तान: काबुल एयरपोर्ट के पूर्वी गेट पर फिर फायरिंग, अफरातफरी

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां हालात लगातार बद से बदतर होते जा रहे हैं. गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट पर हुए बड़े धमाकों के बाद आज यानी शुक्रवार को एक बार फिर बड़ी खबर सामने आई है. काबुल एयरपोर्ट पर एक बार फिर गोलीबारी शुरू हो गई है

Updated on: 27 Aug 2021, 11:47 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां हालात लगातार बद से बदतर होते जा रहे हैं. गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट पर हुए बड़े धमाकों के बाद आज यानी शुक्रवार को एक बार फिर बड़ी खबर सामने आई है. काबुल एयरपोर्ट पर एक बार फिर गोलीबारी शुरू हो गई है. हालांकि गोलीबारी में अभी तक किसी के मरने की जानकारी नहीं मिली है. बताया जा रहा है कि गोलीबारी के बाद यहां अफरातफरी का माहौल है. एयरपोर्ट पर अभी भी हजारों की भीड़ जमा है. जानकारी के अनुसार यह गोलीबारी एयपोर्ट के पूर्व गेट पर हो रही है. आपको बता दें कि इससे पहले काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाकों ने पूरी दुनिया को दहला दिया है. भारत समेत सभी देश वहां रह रहे अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. अमेरिका ने अपने नागरिकों को के लिए एडवाइजरी जारी है. एडवाइजरी में कहा गया है कि कोई भी नागरिक एयरपोर्ट के आसपास न जाए.

यह भी पढ़ें : आईएस के कथित सदस्य को मिली जमानत में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वह काबुल हवाई अड्डे पर हुए दोहरे बम विस्फोटों का बदला लेंगे, जिसमें 13 अमेरिकी सेवा सदस्य सहित कम से कम 103 लोग मारे गए हैं। यूएस सेंट्रल कमांड के पब्लिक अफेयर्स ऑफिसर बिल अर्बन के नवीनतम अपडेट के अनुसार, हमलों में मारे गए अमेरिकी सेवा सदस्यों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है, वर्तमान में 18 और घायल सैनिकों को देश से बाहर निकालने की प्रक्रिया चल रही है. गुरुवार को हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हुए बम विस्फोटों के बाद गुरुवार देर रात व्हाइट हाउस से टिप्पणी करते हुए बाइडेन ने कहा कि हम अपने समय में बल और सटीकता के साथ जवाब देंगे. हवाई अड्डे पर विस्फोट के बाद बगल के बैरन होटल में एक और विस्फोट हुआ, जिसका विवरण अमेरिकी सेना द्वारा पता लगाया जा रहा है. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक वरिष्ठ अफगान स्वास्थ्य अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि विस्फोटों में कम से कम 90 अफगान नागरिक मारे गए. अफगान लोक स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले पुष्टि की थी कि हमलों में 60 से अधिक मौतें और 140 लोग घायल हुए थे.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे स्कूल, पहले इस कक्षा के खुलेंगे


बाइडेन ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी सैन्य कमांडरों को आईएसआईएस-के की संपत्ति, नेतृत्व और सुविधाओं पर हमला करने का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि आईएस आतंकवादी नहीं जीतेंगे. हम अमेरिकियों को बचाएंगे. हम अपने अफगान सहयोगियों को बाहर निकालेंगे, और हमारा मिशन जारी रहेगा. एक पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए कि क्या वह हमलों के मद्देनजर अफगानिस्तान में अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करेंगे, बिडेन ने कहा कि अगर सेना को अतिरिक्त बल की जरूरत है, तो मैं इसकी अनुमति दूंगा.