logo-image

अमेरिका ने की ISIS पर हमले की तैयारी, काबुल एयरपोर्ट पर हो सकते हैं और भी आतंकी हमले 

Afghanistan News: अमेरिकन ब्रॉडकास्ट कंपनी (ABC) के मुताबिक एयरपोर्ट के नॉर्थ गेट पर कार बम ब्लास्ट का खतरा है. ऐसे में काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास ने नया अलर्ट जारी किया है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने  ISIS पर हमले की तैयारी की

Updated on: 27 Aug 2021, 12:07 PM

highlights

  • काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमले में 13 अमेरिकी जवानों की मौत
  • आईएसआईएस खुरासान मॉडल ने ली आतंकी हमले की जिम्मेदारी
  • अमेरिका ने दी आतंकियों को ढूंढ-ढूंढ कर मारने की चेतावनी

काबुल:

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के शासन के बाद से कोहराम मचा हुआ है. इस हमले में अब तक 13 अमेरिकी जवानों की मौत हो चुकी है. इसी बीच अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) पर आतंकी हमले का नया अलर्ट जारी किया है. अमेरिकन ब्रॉडकास्ट कंपनी (ABC) के मुताबिक एयरपोर्ट के नॉर्थ गेट पर कार बम ब्लास्ट का खतरा है. अमेरिकी जवानों की मौत के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि है कि आतंकियों को ढूंढ-ढूंढ कर मारा जाएगा. अब अमेरिका आईएसआईएस पर हमले की तैयारी कर रहा है. 

हमले के पीछे आईएसआईएस के खुरासान मॉडल का हाथ
काबुल के हामिद करजई एयरपोर्ट के बाहर हुए धमाकों की जिम्मेदारी आईएसआईएस के खुरासान मॉडल (ISKP) ने ली है. इसके साथ ही यह साफ हो गया है कि अब अफगानिस्तान तालिबान और आईएसआईएस के अफगान चैप्टर के बीच वर्चस्व की लड़ाई का केंद्र बनेगा. इसे आतंकी संगठन को आईएस-खुरासान प्रांत के नाम से भी जाना जाता है. वर्चस्व की लड़ाई के इस आगाज के खतरे का अंदाजा इस्लामिक स्टेट के मुख पत्र 'अल नभा' के बीते हफ्ते की संपादकीय से लगाया जा सकता है. इस संपादकीय में आईएसआईएस (ISIS) ने अफगानिस्तान पर तालिबान राज की वापसी को 'मुल्ला ब्रेडली प्रोजेक्ट' कहकर खारिज किया था. इसका अर्थ यह निकलता है कि आईएस तालिबान (Taliban) राज को अमेरिका का ही छद्म शासन मानता है. 

यह भी पढ़ेंः अफगानिस्तान में Taliban-ISKP की जंग, भारत के लिए डबल खतरे की घंटी

अमेरिका ने हमले की तैयारी
आंतकी हमले के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा बयान सामने आया है. जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका आईएसआईएस पर हमले की तैयारी कर रहा है. दूसरी तरफ अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा- ‘गुरुवार को हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अब्बे गेट पर पहला ब्लास्ट हुआ. कुछ ही देर बाद एयरपोर्ट के नजदीक बैरन होटल के पास दूसरा धमाका हुआ. यहां ब्रिटेन के सैनिक ठहरे हुए थे. एयरपोर्ट के बाहर तीन संदिग्धों को देखा गया था. इसमें से दो आत्मघाती हमलावर थे, जबकि तीसरा बंदूक लेकर आया था. मरने वालों का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है.’
 
जरूरत पड़ी तो फिर भेजी जाएगी सेना 
राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हमारा मिशन जारी रहेगा. जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त अमेरिकी फौज को फिर से अफगानिस्तान भेजेंगे. इससे पहले व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजराइल के नए प्रधानमंत्री के बीच होने वाली पहली बैठक का कार्यक्रम टाल दिया और अफगान शरणार्थियों के विषय पर गवर्नरों के साथ होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंस को रद्द कर दिया. वहीं हमले को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा है कि हमलावरों को माफ नहीं करेंगे.