logo-image

पिछले सप्ताह अफगान नागरिकों की मरने की संख्या में आई भारी कमी

पिछले सप्ताह अफगान नागरिकों की मरने की संख्या में आई भारी कमी

Updated on: 25 Jul 2021, 07:45 PM

काबुल:

एक मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि पिछले सात दिनों में 117 अफगान नागरिकों की जान गई है। युद्धग्रस्त देश में तालिबान पर अमेरिकी हवाई हमले और हिंसा में कमी के लिए अंतर्राष्ट्रीय आान के बीच पिछले सप्ताह 433 लोगों की मौत से काफी कम है।

पझवोक न्यूज की रिपोर्ट में शनिवार को खुलासा किया गया कि कंधार, जवज्जन, कपिसा, नंगरहार, समांगन, फरयाब, बल्ख और कुंदुज प्रांतों में मौतें हुईं।

मौत के अलावा, पिछले सात दिनों में 41 लोग घायल भी हुए हैं।

इसमें अफगान सरकारी बलों और तालिबान विद्रोहियों की भी मौत हुई, लेकिन पझवोक न्यूज की रिपोर्ट ने आंकड़े प्रकाशित नहीं किए, क्योंकि दोनों ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी।

1 मई को युद्धग्रस्त देश से अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना की वापसी की शुरुआत के बाद से अफगान प्रांत तालिबान और सुरक्षा बलों के बीच भारी लड़ाई का दृश्य रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपनी मूल 11 सितंबर की समय सीमा से कुछ दिन पहले 31 अगस्त के लिए अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य मिशन को औपचारिक रूप से समाप्त कर दिया है।

यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि पिछले हफ्ते 95 फीसदी से ज्यादा निकासी पूरी हो चुकी है।

पेंटागन के अनुसार, पिछले दो दशकों में अफगानिस्तान में 2,400 से अधिक अमेरिकी सैनिक मारे गए, 20,000 घायल हुए।

अनुमान बताते हैं कि 66,000 से अधिक अफगान सैनिक मारे गए हैं और 27 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.