logo-image

यूएन महासभा में दुनिया के नेताओं का संबोधन, जानिए अब तक किसने क्या कहा  

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र की आम बहस शुरू होने के साथ ही राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों के भाषणों का दौर शुरू हो गया. इस सभा के दौरान जलवायु परिवर्तन, COVID-19 और सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर चर्चाएं शुरू हो गई है

Updated on: 22 Sep 2021, 10:27 AM

highlights

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र की आम बहस शुरू
  • राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों के भाषणों का दौर शुरू
  • जलवायु परिवर्तन, COVID-19 और सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर चर्चाएं शुरू 

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र की आम बहस शुरू होने के साथ ही राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों के भाषणों का दौर शुरू हो गया. इस वार्षिक सभा के दौरान जलवायु परिवर्तन, COVID-19 और सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर  चर्चाएं शुरू हो गई है. मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी सहित दुनिया के शीर्ष नेताओं ने पूरे दिन मंच संभाला. सभी देशों के नेताओं ने इस दौरान अपना पक्ष रखा. इस दौरान बैठक से पहले सभी देशों के शीर्ष नेता अमेरिका पहुंच चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी जाएंगे अमेरिका, 25 सितंबर को UNGA को करेंगे संबोधित

तालिबान ने UNGA को संबोधित करने के लिए कहा
संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता का कहना है कि तालिबान के नए विदेश मंत्री ने महासभा की बैठक को संबोधित करने के लिए कहा. पिछले महीने तालिबान द्वारा हटाए गए अफगान सरकार के राजदूत ने भी बोलने का अनुरोध किया, संयुक्त राष्ट्र के साथ अभी यह तय करना है कि विश्व निकाय में देश का प्रतिनिधित्व कौन करेगा. स्टीफन दुजारिक ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को तालिबान द्वारा नियुक्त अमीर खान मुत्ताकी से उच्च स्तरीय बहस में "भाग लेने का अनुरोध" करने वाला एक पत्र मिला. उन्होंने कहा कि यह सोमवार, 20 सितंबर को सत्र शुरू होने से एक दिन पहले  और मुत्ताकी को विदेश मंत्री के रूप में सूचीबद्ध किया गया था. पत्र में यह भी संकेत दिया कि गुलाम इसाकजई संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान का "अब प्रतिनिधित्व नहीं करता" और तालिबान ने दोहा स्थित प्रवक्ता सुहैल शाहीन को अफगानिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नामित किया था। प्रवक्ता ने कहा कि गुटेरेस को 15 सितंबर को इसाकजई से एक अलग पत्र भी मिला था, जिसमें अफगानिस्तान के प्रतिनिधिमंडल की सूची भी शामिल थी।

 अमेरिका ने चीन की जलवायु घोषणा का स्वागत किया
अमेरिकी जलवायु दूत जॉन केरी ने कहा कि वह शी जिनपिंग की इस घोषणा से बिल्कुल खुश हैं कि चीन विदेशों में कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों का निर्माण नहीं करेगा. ”केरी ने एक बयान में कहा कि हम इस बारे में काफी समय से चीन से बात कर रहे हैं। और मुझे यह सुनकर बहुत खुशी हुई कि राष्ट्रपति शी ने यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. चीन पर विदेशों में अपने कोयले के वित्तपोषण को समाप्त करने के लिए भारी कूटनीतिक दबाव रहा है क्योंकि इससे कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए दुनिया के लिए राह पर बने रहना आसान हो सकता है. दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जक चीन अभी भी अपनी घरेलू ऊर्जा जरूरतों के लिए कोयले पर बहुत अधिक निर्भर है।

गुटेरेस ने चीन और अमेरिका के जलवायु वादों का स्वागत किया
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि वह विदेशों में कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों के वित्तपोषण को समाप्त करने और इसके बजाय हरित ऊर्जा का समर्थन करने की चीन की घोषणा का स्वागत करते हैं. गुटेरेस ने एक बयान में कहा, पेरिस समझौते के 1.5 डिग्री लक्ष्य को पहुंच के भीतर रखने के लिए कोयले से वैश्विक चरण में तेजी लाना सबसे महत्वपूर्ण कदम है. अपने UNGA संबोधन के दौरान, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि उनका देश विदेशों में कोयला परियोजनाओं का वित्तपोषण बंद कर देगा, जिससे जलवायु परिवर्तन के पीछे प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत कम हो जाएगा. गुटेरेस ने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन के लिए अपने वित्तीय योगदान को सालाना 11.4 अरब डॉलर तक बढ़ाने के लिए बिडेन की घोषणा का भी स्वागत करते हैं. गुटेरेस ने कहा, "आज की घोषणाओं का स्वागत है, फिर भी हमें COP26 को सफल बनाने और यह सुनिश्चित करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है कि यह जलवायु संकट को दूर करने के हमारे सामूहिक प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मोड़ है।"

अमेरिका और तुर्की ने अफगानिस्तान पर सहयोग जारी रखने का संकल्प लिया
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को यूएनजीए के भाषणों से इतर तुर्की के अपने समकक्ष मेवलुत कावुसोग्लू से मुलाकात की। ब्लिंकन ने बैठक से पहले कहा, "हम अफगानिस्तान में बहुत मजबूत साझेदारी और वहां काम करने के लिए तुर्की के बहुत आभारी हैं।" कैवुसोग्लू ने दोहराया कि उनका देश अफगानिस्तान पर अमेरिका के साथ सहयोग करना जारी रखेगा और साथ ही दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा।

शी ने संयुक्त राष्ट्र से कहा, चीन विदेशों में कोयला परियोजनाओं का वित्तपोषण बंद करेगा
राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यूएनजीए को बताया कि चीन जलवायु परिवर्तन के पीछे प्रदूषण के एक प्रमुख स्रोत को कम करते हुए विदेशों में कोयला परियोजनाओं का वित्तपोषण बंद कर देगा। शी ने पहले से रिकॉर्ड किए गए एक संबोधन में कहा, "चीन हरित और निम्न कार्बन ऊर्जा विकसित करने में अन्य विकासशील देशों के लिए समर्थन बढ़ाएगा और विदेशों में कोयले से चलने वाली नई बिजली परियोजनाओं का निर्माण नहीं करेगा।" उन्होंने यह भी दोहराया कि चीन का लक्ष्य वर्ष के अंत तक दुनिया को दो बिलियन COVID-19 वैक्सीन खुराक प्रदान करना है, और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में चीन के शांतिपूर्ण इरादों पर जोर देते हुए कहा कि चीन कभी भी दूसरों पर आक्रमण या धमकाने या आधिपत्य की तलाश नहीं करेगा.