logo-image

कर्मचारियों की कमी और डेल्टा वेरिएंट के प्रसार के बीच अमेरिकी विनिर्माण क्षेत्र का हुआ विस्तार

कर्मचारियों की कमी और डेल्टा वेरिएंट के प्रसार के बीच अमेरिकी विनिर्माण क्षेत्र का हुआ विस्तार

Updated on: 02 Sep 2021, 10:35 AM

बॉशिंगटन:

इंस्टीट्यूट फॉर सप्लाई मैनेजमेंट (आईएसएम) ने बताया कि डेल्टा वैरिएंट में उछाल और कर्मचारियों की कमी के बावजूद अगस्त में अमेरिकी विनिर्माण क्षेत्र में तेज गति से विस्तार हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को आईएसएम के हवाले से कहा कि परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) 59.9 फीसदी रहा, जो जुलाई रीडिंग से 0.4 फीसदी ज्यादा है।

50 प्रतिशत से ऊपर कोई भी रीडिंग इंगित करती है कि विनिर्माण क्षेत्र आम तौर पर विस्तार कर रहा है।

जुलाई में विनिर्माण क्षेत्र में पिछले महीने की तुलना में धीमी वृद्धि देखी गई थी, क्योंकि कंपनियों और आपूर्तिकतार्ओं को मांग के बढ़ते स्तरों को पूरा करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा था।

आपूर्ति-श्रृंखला की बाधाएं अगस्त में बनी रहीं। आईएसएम के अनुसार, बैकलॉग ऑफ ऑर्डर इंडेक्स ने जुलाई रीडिंग की तुलना में 68.2 प्रतिशत, 3.2 प्रतिशत अंक अधिक दर्ज किया।

इस बीच, रोजगार सूचकांक ने जुलाई की रीडिंग की तुलना में 49 प्रतिशत, 3.9 प्रतिशत अंक कम होने का संकेत दिया।

आईएसएम की मैन्युफैक्च रिंग बिजनेस सर्वे कमेटी के अध्यक्ष टिमोथी फियोर ने कहा कि विनिर्माण अर्थव्यवस्था के सभी खंड रिकॉर्ड, लंबे कच्चे माल के नेतृत्व समय, महत्वपूर्ण बुनियादी सामग्रियों की निरंतर कमी, वस्तुओं की बढ़ती कीमतों और उत्पादों के परिवहन में कठिनाइयों से प्रभावित हैं।

फियोर ने कहा हालांकि आशावादी पैनल की भावना मजबूत रही।

वेल्स फारगो सिक्योरिटीज के वरिष्ठ अर्थशास्त्री टिम क्विनलान ने एक विश्लेषण में लिखा है कि नवीनतम आईएसएम सर्वेक्षण से पता चला है कि अगस्त में कोविड -19 युग की परिभाषित चुनौतियों में सुधार हुआ है।

उन्होंने कहा कि प्रतीक्षा समय छोटा हो रहा है, इन्वेंट्री का पुनर्निर्माण किया जा रहा है और ऑर्डर मजबूत बने हुए हैं ।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.