logo-image

टेक्सास सीमावर्ती शहर में प्रवासी भीड़ को निर्वासित करेंगा बाइडन प्रशासन

टेक्सास सीमावर्ती शहर में प्रवासी भीड़ को निर्वासित करेंगा बाइडन प्रशासन

Updated on: 19 Sep 2021, 09:10 AM

वाशिंगटन/ह्यूस्टन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने कहा है कि वह अमेरिका-मेक्सिको सीमा पार करने वाले हजारों हैती के प्रवासियों को तेजी से निर्वासित करना शुरू कर देगा और दक्षिण मध्य अमेरिकी राज्य टेक्सास के सीमावर्ती शहर डेल रियो में एक पुल के नीचे इकट्ठा करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक प्रमुख अमेरिकी दैनिक रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि बाइडन प्रशासन ने रविवार के लिए तीन उड़ानों की योजना बनाई है और आने वाले दिनों में और भी उड़ानें निर्धारित की जा सकती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि होमलैंड सिक्योरिटी विभाग की योजना के तहत, बाइडन प्रशासन अगले 72 घंटों में हैती और अन्य गंतव्यों के लिए उड़ानों को हटाने की गति में तेजी लाएगा और क्षमता बढ़ाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाइट हाउस ने अगस्त में भूकंप के बाद हैती के लिए निर्वासन उड़ानों को अस्थायी रूप से रोक दिया था, जिसके बाद कई हफ्तों के नागरिक अशांति के बाद एक शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय तूफान आया था।

14,000 से अधिक हैती के निवासी कथित तौर पर डेल रियो इंटरनेशनल ब्रिज के नीचे डेरा डाले हुए हैं, जो लगभग 10 दिन पहले सैकड़ों की संख्या में थे। वे खुद को यूएस बॉर्डर पेट्रोल में बदलने और शरण लेने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने गुरुवार को राज्य के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग और टेक्सास नेशनल गार्ड को अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर प्रवेश के छह बिंदुओं को बंद करने का निर्देश दिया, जिसमें कहा गया है कि सीमा संकट इतना भयानक है कि यू.एस. सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा एजेंट अराजकता की स्थिति में हैं।

यूएस-मेक्सिको सीमा पर गिरफ्तारियां कथित तौर पर दो दशकों से अधिक समय में उच्चतम स्तर पर रही हैं, अकेले अगस्त में 208,000 से अधिक गिरफ्तारियां हुई हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.