logo-image

दक्षिण कोरियाई लोगों ने नए राष्ट्रपति चुनने के लिए वोट किया (लीड-1)

दक्षिण कोरियाई लोगों ने नए राष्ट्रपति चुनने के लिए वोट किया (लीड-1)

Updated on: 09 Mar 2022, 11:05 AM

सियोल:

बेहतर आजीविका का वादा करने वाले सत्ताधारी पार्टी के उम्मीदवार ली जे-म्युंग और उनके मुख्य विपक्षी प्रतिद्वंद्वी यूं सुक-योल के बीच कड़े मुकाबले के बाद दक्षिण कोरियाई लोगों ने बुधवार को एक नया राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान किया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सुबह 6 बजे मतदान शुरू होने के दो घंटे बाद, चुनाव अधिकारियों ने देश भर में औसतन 5 प्रतिशत मतदान की सूचना दी, जो पिछले राष्ट्रपति चुनाव 2017 में एक ही समय में 5.6 प्रतिशत की तुलना में थोड़ा कम है।

इस साल के चुनाव में मतदाताओं की दिलचस्पी अभूतपूर्व रूप से उत्सुक है जैसा कि पिछले सप्ताह के शुरूआती मतदान में रिकॉर्ड मतदान में देखा गया था। कुल 44 मिलियन पंजीकृत मतदाताओं में से 16 मिलियन या 36.93 प्रतिशत से अधिक ने पहले ही शुक्रवार और शनिवार को शुरूआती मतदान में अपना मत डाल दिया था।

2014 में प्रारंभिक मतदान प्रणाली शुरू होने के बाद से सबसे अधिक मतदान हुआ है।

चुनाव ऐसे समय में भी हो रहा है जब दक्षिण कोरिया ने हाल के हफ्तों में कोविड-19 मामलों में विस्फोट देखा है।

सैकड़ों हजारों वायरस रोगियों के मतदान के अधिकार से वंचित करने की चिंता के बीच, सरकार ने उन्हें मतदान करने के लिए क्वारंटीन छोड़ने की अनुमति दी है, लेकिन तैयारी की कमी के कारण जल्दी मतदान के दौरान गलतियाँ हुईं, जैसे कि प्लास्टिक की थैलियों में वायरस रोगियों के वोट एकत्र करना और अन्य मतपेटियों के बजाय कंटेनर रखना आदि।

बुधवार के चुनाव में, वायरस रोगियों और क्वारंटीन में रहने वालों को शाम 6 बजे से मतदान करने की अनुमति है। राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने भी नियमों में संशोधन किया है ताकि वे अपने वोट सीधे मतपेटियों में डाल सकें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.